रुद्रप्रयाग पुलिस ने चेकिंग के दौरान फर्जी पंजीकरण के नाम पर चल रहे काले कारोबार का किया भण्डाफोड़

जनपद रुद्रप्रयाग में श्री केदारनाथ धाम यात्रा में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालु एवं यात्री वाहन आ रहे हैं। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से लेकर अभी तक मात्र 13 दिनो में साढ़े तीन लाख से भी अधिक यात्री केदारनाथ धाम पहुंच चुके हैं। जबकि केदारनाथ धाम सहित यात्रा पड़ावों पर रुकने की एक निश्चित क्षमता है और जनपद में स्थित पार्किंगों की भी एक निश्चित क्षमता है।

May 22, 2024 - 22:18
रुद्रप्रयाग पुलिस ने चेकिंग के दौरान फर्जी पंजीकरण के नाम पर चल रहे काले कारोबार का किया भण्डाफोड़
रुद्रप्रयाग पुलिस ने चेकिंग के दौरान फर्जी पंजीकरण के नाम पर चल रहे काले कारोबार का किया भण्डाफोड़

रुद्रप्रयाग / सत्यपाल नेगी : जनपद रुद्रप्रयाग में श्री केदारनाथ धाम यात्रा में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालु एवं यात्री वाहन आ रहे हैं। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से लेकर अभी तक मात्र 13 दिनो में साढ़े तीन लाख से भी अधिक यात्री केदारनाथ धाम पहुंच चुके हैं। जबकि केदारनाथ धाम सहित यात्रा पड़ावों पर रुकने की एक निश्चित क्षमता है और जनपद में स्थित पार्किंगों की भी एक निश्चित क्षमता है। सबसे बड़ी बात कि सीतापुर व सोनप्रयाग स्थित पार्किंगों में किसी वाहन की एन्ट्री हो जाने के उपरान्त वाहन तीन दिन तक पार्किंग में ही रहता है। पार्किंग की एक निश्चित क्षमता होने तथा इससे निकासी काफी कम होने व बाहर से अत्यधिक संख्या में वाहनों के आने से यात्रा मार्ग पर अत्यधिक दबाव बढ़ रहा है। 


आपको बता दे कि रुद्रप्रयाग पुलिस लगातार बिना पंजीकरण अथवा पंजीकरण की तिथि से पहले ही यात्रा पर आने वालों की निरन्तर चेकिंग कर रही है।

यह भी पढ़े : ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में एस्केप टनल का हुआ ब्रेक थ्रो

पुलिस अधीक्षक डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने बताया आज पुलिस बलों द्वारा ड्यूटी के दौरान पर सख्ती के साथ चेकिंग की कार्यवाही की गयी। पुलिस बल के स्तर से जवाड़ी वाईपास पर पहुंचे वाहनों में आये यात्रियों के पंजीकरण को पर्यटन विभाग की टीम के स्तर से नियुक्त स्कैन करने वाले कार्मिकों द्वारा चेक करने पर  देखा गया कि यात्रियों द्वारा दिखाये जा रहे पंजीकरण एवं  पंजीकरण में अंकित तिथि में काफी अन्तर आ रहा है,जिससे स्पष्ट है कि बाद की तिथि के पंजीकरणों में हेराफेरी कर आज कल की तिथि डालकर उपयोग में लाया जा रहा है। पुलिस के स्तर से मौके पर सम्बन्धित यात्रियों एवं ट्रैवल्स एजेन्सी से पूछताछ करने पर इनके द्वारा गोल-मोल जवाब दिये जाने पर ऐसे प्रकरणों में नियमानुसार आवश्यक विधिक कार्यवाही हेतु नजदीकी कोतवाली रुद्रप्रयाग भिजवाया गया है। जहां पर कोतवाली रुद्रप्रयाग पुलिस के स्तर से ऐसे कुल 09 प्रकरणों में अभियोग पंजीकृत किया गया है। 


वहीं थाने पर आवश्यक पूछताछ में ज्ञात हुआ कि देश के अलग-अलग हिस्सों से श्री केदारनाथ धाम यात्रा पर आये यात्रियों को सम्बन्धित टूर ऑपरेटर,हरिद्वार क्षेत्र में मिले व्यक्तियों इत्यादि द्वारा धोखे में रखकर फर्जी पंजीकरण दिये गये हैं, इसका खुलासा आज पुलिस द्वारा सख्ती से की गई चेकिंग में पता चला है। 

यह भी पढ़े : नैनीताल में हल्द्वानी के बनभूलपुरा हिंसा के असली गुनाहगार कौन को लेकर बैठक आयोजित की गई

जनपद पुलिस केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं का हार्दिक स्वागत करती है व जनपद में आने वाले श्रद्धालुओं व यात्रियों से अपील है कि वे अपना पंजीकरण करने के उपरान्त ही श्री केदारनाथ धाम की यात्रा पर आयें व पुलिस प्रशासन द्वारा बनायी जा रही व्यवस्थाओं में सहयोग करें। साथ ही इस बात के लिए भी चेतावनी जारी करती है कि यदि किसी भी यात्री अथवा टूर ऑपरेटर या ट्रैवल्स ऐजेन्सी के स्तर से कूटरचित पंजीकरण लाया जाना पाया जाता है तो सम्बन्धितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। इसलिए यात्रा पर ही आयें न कि ऐसा कृत्य करें कि यात्रा तो नहीं कर पाये परन्तु मुकदमा झेलना पड़ जाये।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.