ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में एस्केप टनल का हुआ ब्रेक थ्रो

उत्तराखंड में केंद्र सरकार की ड्रीम प्रोजक्ट ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल परियोजना में एक और एस्केप टनल का ब्रेक थ्रो हुआ है। जनपद रुद्रप्रयाग के खांकरा से डूंगरीपंथ के बीच पैकेज 7ए में लगभग पांच किमी की एस्केप टनल का सफल ब्रेक थ्रो हो चुका है।

May 22, 2024 - 07:17
ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में एस्केप टनल का हुआ ब्रेक थ्रो
ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना में एस्केप टनल का हुआ ब्रेक थ्रो

रूद्रप्रयाग / सत्यपाल नेगी : उत्तराखंड में केंद्र सरकार की ड्रीम प्रोजक्ट ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल परियोजना में एक और एस्केप टनल का ब्रेक थ्रो हुआ है। जनपद रुद्रप्रयाग के खांकरा से डूंगरीपंथ के बीच पैकेज 7ए में लगभग पांच किमी की एस्केप टनल का सफल ब्रेक थ्रो हो चुका है। पैकज 7ए पूरी परियोजना में पहला पैकेज है जिसकी ऐस्केप टनलों का सबसे पहले ब्रेक थ्रो हुआ है।

वरिष्ठ महाप्रबंधक राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि पहाड़ में रेल दौडने का सपना जल्द धीरे-धीरे साकार होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि 125 किमी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना में एक के बाद एक टनल तैयार हो रही है। गत सोमवार को एक और बडी एस्केप टनल का ब्रेक थ्रो किया गया। पैकजे-7ए में आर.बी.एन एल के अंतर्गत कार्य कर रही मैक्स एचईएस की टीम ने पाँच किमी की ऐस्केप टनल का ब्रेक थ्रो कर दिया है। उन्होंने कहा कि सब कुछ सही चलता रहा तो 2025/ 2026 तक ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल चलने लगेगी।जो कि उत्तराखंड वासीयो का वर्षो पुराना सपना पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़े : स्मैक सप्लायर चढ़ा मल्लीताल पुलिस के हत्थे, लाखों की स्मैक के साथ हुआ गिरफ्तार 

आपको बता दें कि ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच 9 पैकेज में कार्य चल रहा हैं और पैकज-7ए पर ही सबसे पहले 2.0 किमी की एस्केप व मेन टनल का ब्रेक थ्रो किया और दूसरी एस्केप जो कि 5.1 किमी है उसक कल ब्रेक थ्रो हुआ है। पैकेज-7ए पर कार्य कर रही। उन्होंने बताया कि उनके पास 7.096 किमी टनल का निर्माण कार्य है जो बहुत तेजी से चल रहा है।ऐस्केप टनल पूरी ब्रेक थ्रो हो चुकी है और मेन टनल का ब्रेक थ्रो  भी जल्द ही हो जाएगा। 

वहीं मैक्स इंफ्रा आई प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के एच आर राजेंद्र भंडारी ने बताया कि आरबीएनएल,जिला प्रशासन के साथ ही स्थानीय जनता के सहयोग से ही इतनी तेजी से कार्य चल रहा है और पूरा प्रयास किया जा रहा है जल्द से जल्द परियोजना तैयार हो और जनता को इसका लाभ मिले।

यह भी पढ़े : नैनीताल स्थित केलाखान कैंट से लगे जंगल में भीषण आग लगी मौके में पहुंची दमकल विभाग के कर्मचारी



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.