यूपीएससी प्रीलिम्स का पहला पेपर खत्म, कैंडिडेट्स ने जताई खुशी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से रविवार को सिविल सेवा परीक्षा प्रीलिम्स आयोजित की गई। यूपीएससी ने दो पालियों में परीक्षा आयोजित की है। पहले सेशन में जनरल स्टडीज और दूसरे सेशन में सीएसएटी का पेपर आयोजित किया गया है।

Jun 16, 2024 - 14:48
यूपीएससी प्रीलिम्स का पहला पेपर खत्म, कैंडिडेट्स ने जताई खुशी
यूपीएससी प्रीलिम्स का पहला पेपर खत्म, कैंडिडेट्स ने जताई खुशी

नई दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से रविवार को सिविल सेवा परीक्षा प्रीलिम्स आयोजित की गई। यूपीएससी ने दो पालियों में परीक्षा आयोजित की है। पहले सेशन में जनरल स्टडीज और दूसरे सेशन में सीएसएटी का पेपर आयोजित किया गया है। जानकारी के अनुसार इस साल लगभग 13 लाख कैंडिडेट्स ने प्रीलिम्स के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

प्रीलिम्स के लिए देश की राजधानी दिल्ली में कई सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटर्स पर आईएएनएस की टीम ने कैंडिडेट्स से बात की। परीक्षा में शामिल होने वाले ज्यादातर कैंडिडेट्स का कहना है कि पिछले साल से अगर हम तुलना करें तो इस साल के पेपर आसान थे।

मेघा बताती हैं कि यह मेरा थर्ड अटेम्प्ट था है, पहला पेपर काफी अच्छा रहा है, सवाल काफी सिंपल लगे। ऋतिका के मुताबिक, "पेपर ना ज्यादा सिंपल था और ना ही ज्यादा टफ।" एक अन्य कैंडिडेट ने कहा कि पिछले साल की तुलना में पेपर आसान है।

उत्तर प्रदेश के बिजनौर के रहने वाले शिव बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में पेपर आसान था। उन्होंने कहा कि पहला पेपर काफी आसान था, अब ये देखना होगा कि दूसरा पेपर कैसा रहता है। दूसरे पेपर के बाद यह कहा जा सकता है कि परिणाम क्या होगा या कट ऑफ कैसा रहने वाला है।

कदम बताती हैं कि पेपर ठीक ही रहा है, मेरा पहला अटेंप्ट था इसलिए मैं कोई तुलना नहीं कर सकती। साफिया बताती हैं कि पेपर अच्छा रहा है। मुश्किल कुछ भी नहीं है, यूपीएससी के लिए ये मेरा पहला अटेंप्ट है।

कैंडिडेट्स की प्रतिक्रियाओं के बाद काफी हद तक साफ हो जाता है कि पहला पेपर पिछले साल के मुकाबले आसान था। ऐसे में इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार हाई कट ऑफ जा सकता है।

बता दें कि इस परीक्षा के जरिए इस साल देश भर में आईएएस, आईपीएस, आईएफएस के 1,056 पदों पर भर्ती होनी है। इससे पहले ये परीक्षा 26 मई को होनी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते परीक्षा 16 जून को कर दी गई थी।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.