कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता

आंद्रे रसल (19 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52) के शानदार अर्धशतक से कोलकाता नाईट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल फ़ाइनल में रविवार को आठ विकेट से रौंद कर 57 गेंद शेष रहते तीसरी बार आईपीएल खिताब जीत लिया।

May 26, 2024 - 23:20
कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता
कोलकाता नाइट राइडर्स ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता

चेन्नई : आंद्रे रसल (19 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52) के शानदार अर्धशतक से कोलकाता नाईट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल फ़ाइनल में रविवार को आठ विकेट से रौंद कर 57 गेंद शेष रहते तीसरी बार आईपीएल खिताब जीत लिया। 
 

कोलकाता ने हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर समेटने के बाद 10.3 ओवर में दो विकेट पर 114 रन बनाकर सबसे एकतरफा जीत हासिल की। अय्यर ने मात्र 26 गेंदों पर नाबाद 52 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाए। रहमानउल्लाह गुरबाज़ ने 32 गेंदों पर 39 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। अय्यर और रहमानउल्लाह गुरबाज़ ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की मैच विजयी साझेदारी की।

10 साल से एक टीम इस इंतज़ार में थी कि वह फिर से आईपीएल की चमचमती ट्रॉफ़ी उठाए। हर साल वह प्रयास करते रही। उसके लड़ाके संघर्ष करते रहे और आज चेपॉक में कोरबो, लोड़बो, जीतबो रे की कहानी सच हो गई। गुरू गंभीर का साहस, चंद्रकांत की रणनीतियां और केकेआर के खिलाड़ियों ने इस सीज़न में कमाल कर दिया है। चौथी बार फ़ाइनल में पहुंची है यह टीम और तीन बार उन्हें जीत हासिल हुई है।

यह भी पढ़े : आईपीएल 2024 : स्टार्क, श्रेयस, वेंकटेश ने हैदराबाद पर 8 विकेट से जीत के साथ कोलकाता को फाइनल में पहुंचाया

कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं। लेकिन उनके मार्गदर्शन और श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता ने एक और बार ट्रॉफी उठा ली। कोलकाता ने पहली बार 2012 में गंभीर की कप्तानी में खिताब जीता था।

आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी रहा। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 28 मुकाबले हुए। इनमें से 19 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

हैदराबाद का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने फैसला उसके लिए गलत साबित हुआ। मिशेल स्टार्क ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर अभिषेक शर्मा को बेहतरीन अंदाज में बोल्ड का हैदराबाद को ऐसा झटका दिया जिससे उसकी पारी अंत तक उबर नहीं पाई।

क्या हुआ कुछ समझ नहीं आया। आतिशी शुरुआत के लिए जानी जाने वाली हैदराबाद को नॉकआउट में लगातार दूसरी बार कोलकाता ने पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया । स्टार्क ने पावरप्ले में शुरुआती झटके दिए। वरुण चक्रवर्ती और हर्षित ने बीच के ओवरों में विकेट निकालने का काम किया। रसल ने 19 रन पर तीन विकेट झटक लिए और हैदराबाद की टीम देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

यह भी पढ़े : सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को हराया: IPL 2024 के दूसरे क्वालीफायर में 36 रनों से शानदार जीत

हैदराबाद की तरफ से कप्तान पैट कमिंस ने सर्वाधिक 24 रन बनाये। एडन मारक्रम ने 20, हेनरिक क्लासेन ने 16 और नीतीश रेड्डी ने 13 रनों का योगदान दिया। हैदराबाद का यह हाल रहा कि उसकी टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.