मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के आतिथ्य में 18 जून को "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का शुभारंभ

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के आतिथ्य में 18 जून को "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का शुभारंभ करेगे । राज्य स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रातः 9:30 बजे से आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण वेबकास्ट सहित अन्य संचार माध्यमों से किया जाएगा।

Jun 18, 2024 - 06:44
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के आतिथ्य में 18 जून को "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का शुभारंभ
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के आतिथ्य में 18 जून को "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का शुभारंभ

भोपाल: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के आतिथ्य में 18 जून को "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का शुभारंभ करेगे । राज्य स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रातः 9:30 बजे से आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण वेबकास्ट सहित अन्य संचार माध्यमों से किया जाएगा।

आयोजित ''प्रवेशोत्सव'' कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव नवप्रवेशी विद्यार्थियों का शाला में स्वागत करेंगे। जनजातीय कार्य मंत्री श्री विजय शाह और स्कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रतापसिंह सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

18 जून को पूरे प्रदेश की शासकीय शालाओं में आयोजित किए जा रहे ''प्रवेशोत्सव'' के दौरान सांसद, विधायक और अन्य जन प्रतिनिधि किसी एक शाला में सहभागिता करेंगे। शाला स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में शाला के पूर्व विद्यार्थियों और जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। इस दौरान ग्राम/बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया जाएगा। प्रवेशोत्सव के दिन शालाओं में विशेष भोजन का वितरण किया जाएगा।

19 जून: शिक्षक अभिभावक बैठक और नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण

स्कूल चलें हम अभियान के दूसरे दिन समस्त विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन होगा। इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह जी द्वारा अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा। बैठकों में शालेय गतिविधियों पर चर्चा होगी, जिसमें कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कैलेण्डर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक-शिक्षक बैठक, सह शैक्षणिक गतिविधियों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी। निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण भी किया जाएगा।

20 जून: भविष्य से भेंट कार्यक्रम

स्कूल चले हम अभियान को जनआंदोलन में परिणित करने की दृष्टि से प्रदेश की समस्त शासकीय शालाओं में जनसमुदाय की सहभागिता में "भविष्य से भेंट कार्यक्रम" का आयोजन होगा। इस दौरान समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध, प्रभावशाली, प्रबुद्ध और सम्मानित व्यक्ति प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंट कर अपने अनुभवों को साझा करेंगे और उन्हें बेहतर भविष्य गढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

समाज के अन्य इच्छुक व्यक्ति, जैसे जन प्रतिनिधि, संचार मित्र, सामाजिक संगठनों से जुड़े व्यक्ति, सामाजिक कार्यकर्ता, उन्नत किसान, अभिनेता, कलाकार, खिलाड़ी, उद्योगपति, व्यवसायी या अधिकारी भी अपनी पसंद के किसी एक स्कूल में जाकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन और सहयोग कर सकेंगे। इस कार्यक्रम में सहभागिता के लिए इच्छुक व्यक्ति एज्युकेशन पोर्टल पर पंजीयन कर अपनी सुविधा से किसी एक शाला का चयन कर सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान शालाओं में आमंत्रित व्यक्ति विद्यार्थियों को शाला उपयोग की वस्तुएं भी भेंट कर सकते हैं।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com