रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के बीच जनसमस्याओं के निराकरण हेतु बहुउद्देशीय शिविर आयोजित

जनपद रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के बीच मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. जीएस खाती की अध्यक्षता में जनपद के सभी अधिकारी दूरस्त गांव सारी पहुँचे, जहां बहुउद्देशीय शिविर के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 12 शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें पार्किंग, पेयजल, शिक्षा, सड़क आदि समस्याएं शामिल थीं,

Jul 7, 2024 - 06:48
रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के बीच जनसमस्याओं के निराकरण हेतु बहुउद्देशीय शिविर आयोजित

रुद्रप्रयाग / सत्यपाल नेगी: जनपद रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के बीच मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. जीएस खाती की अध्यक्षता में जनपद के सभी अधिकारी दूरस्त गांव सारी पहुँचे, जहां बहुउद्देशीय शिविर के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 12 शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें पार्किंग, पेयजल, शिक्षा, सड़क आदि समस्याएं शामिल थीं, जिनमें से 09 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया जबकि शेष शिकायतों को संबंधित विभागों को निस्तारण के लिए प्रेषित किया गया।

इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, महिला समूहों, कृषि सहित अन्य विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का भी निरीक्षण किया।

जनपद के तहसील ऊखीमठ के सारी गाँव में बहुउद्देशीय शिविर में ग्राम प्रधान सारी मनोरमा देवी ने शिकायत दर्ज करते हुए कहा कि विश्व प्रसिद्ध देवरिया ताल पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या हर वर्ष बढ़ती जा रही है, लेकिन सारी गांव में अब तक उचित पार्किंग की व्यवस्था नहीं हो सकी है। इससे यहां पहुंचने वाले पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा उन्होंने ग्राम सभा में पेयजल आपूर्ति की समस्या को भी प्रमुखता से उठाया। बताया कि जल संस्थान द्वारा गांव के लिए बिछाई गई प्लास्टिक की पाइप लाइन वन अग्नि के कारण नष्ट एवं बाधित हो गई है। वहीं, जल जीवन मिशन के तहत बिछाई जा रही लाइन के लिए मुख्य स्रोत का निर्माण कार्य भी अब तक शुरू नहीं हो सका है।

स्थानीय लोगों ने वन विभाग द्वारा पर्यटकों से लिए जा रहे शुल्क से पर्यटकों को देवरिया ताल ट्रेक पर शौचालय सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने की मांग की। ग्रामीणों ने गांव में कूड़ा निस्तारण के लिए सिस्टम तैयार कर प्रतिदिन कूड़ा उठवाने की भी मांग की। वहीं, राजकीय जूनियर हाई स्कूल में शौचालय एवं सारी ताला मार्ग की मरम्मत करने की मांग भी स्थानीय निवासियों ने की।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि चोपता घाटी एवं सारी-देवरिया ताल क्षेत्र जनपद में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान हैं। यहां के सतत विकास के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। स्थानीय लोगों को रोजगार देने के साथ ही पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने सारी गांव में पार्किंग के लिए स्थान चिह्नित करने एवं मनरेगा और ग्राम्य विकास के माध्यम से पार्किंग का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश खंड विकास अधिकारी को दिए।

शिविर से अनुपस्थित पंचायत एवं वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए गए, जबकि अनुपस्थित एएमए जिला पंचायत के वेतन रोकने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com