RCB vs SRH IPL 2024: रनों की बारिश में डूबा RCB, SRH ने बनाया इतिहास!

दिनेश कार्तिक का जुझारू अर्धशतक और कप्तान फाफ डू प्लेसिस और विराट कोहली के बीच विस्फोटक पावरप्ले साझेदारी व्यर्थ गई क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) 288 रन का पीछा नहीं कर सकी। -

Apr 16, 2024 - 00:23
RCB vs SRH IPL 2024: रनों की बारिश में डूबा RCB, SRH ने बनाया इतिहास!
RCB vs SRH IPL 2024: रनों की बारिश में डूबा RCB, SRH ने बनाया इतिहास!

बेंगलुरु : दिनेश कार्तिक का जुझारू अर्धशतक और कप्तान फाफ डू प्लेसिस और विराट कोहली के बीच विस्फोटक पावरप्ले साझेदारी व्यर्थ गई क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) 288 रन का पीछा नहीं कर सकी। -सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) द्वारा निर्धारित रन लक्ष्य, सोमवार को बेंगलुरु में उनके रन-चेज़ में 262/7 तक सीमित रहा।
इस हार के साथ आरसीबी सात ओवर में सिर्फ एक जीत के साथ तालिका में सबसे नीचे है। उनके पास सिर्फ दो अंक हैं. SRH के अब चार जीत और दो हार के साथ आठ अंक हैं। वे चौथे स्थान पर हैं.


रन चेज में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के सलामी बल्लेबाज कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली ने टीम को वह शुरुआत दी जिसकी उन्हें जरूरत थी। स्कोरिंग रन रेट और लक्ष्य से बेपरवाह दोनों ने पहली ही गेंद से तेज गेंदबाजों पर आक्रमण कर दिया। अभिषेक शर्मा और भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में क्रमश: 10 और 11 रन बने, जिसमें विराट आक्रामक रहे।


डु प्लेसिस ने आरसीबी के लिए शानदार तीसरा ओवर किया, जिसमें शाहबाज अहमद को दो छक्के और एक चौका लगाया। ओवर में कुल 18 रन बने। भुवनेश्वर का दूसरा ओवर महंगा रहा, जिसमें विराट और फाफ ने दो-दो चौके लगाए।
3.5 ओवर में आरसीबी के 50 रन बने.
विराट ने तेज गेंदबाजों को निशाना बनाना जारी रखा और टी नटराजन और पैट कमिंस की गेंदों पर बेरहमी से प्रहार और स्लैश किए। आरसीबी ने छह ओवर में पावरप्ले 79/0 पर समाप्त किया, जिसमें विराट (42*) और फाफ (37*) नाबाद रहे।


हालाँकि, स्पिन के आने से विराट की हार हो गई। मयंक मार्कंडेय ने उनके स्टंप साफ कर दिए और विराट पूरी तरह से चूक गए और 20 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 42 रन बनाकर आउट हो गए।
विकेट के इतने बड़े नुकसान के बावजूद फाफ और विल जैक ने तेजी से रन बनाना जारी रखा, लेकिन फाफ का एक शॉट नॉन-स्ट्राइकर एंड पर स्टंप्स से टकराने के बाद उनका छोटा ब्लिट्ज दुर्भाग्य से समाप्त हो गया। तेजी से रन लेने की कोशिश में जैक्स ने अपना बल्ला क्रीज पर नहीं छोड़ा और सिर्फ सात रन पर रन आउट हो गए। आठ ओवर में आरसीबी का स्कोर 100/2 था।


फाफ ने भी 23 गेंदों में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से इस संस्करण का दूसरा अर्धशतक पूरा किया।
मार्कंडेय ने रजत पाटीदार को नौ रन पर नीतीश कुमार रेड्डी के हाथों कैच आउट कराया। नौ ओवर में आरसीबी का स्कोर 111/3 था.
10वें ओवर में कमिंस ने एसआरएच को वापसी करने में मदद की, फाफ को 28 गेंदों में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 62 रन पर और सौरव चौहान को गोल्डन डक पर आउट किया। 10 ओवर में आरसीबी का स्कोर 122/5 था।
लोमरोर और कार्तिक ने दो बड़े ओवर करके आरसीबी के प्रशंसकों की उम्मीदें जगा दीं। सबसे पहले, 13वें ओवर में मार्कंडे को 25 रन मिले, जिसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल था, लोमरोर के एक छक्के को छोड़कर ज्यादातर कार्तिक ने लगाए। आरसीबी 12.4 ओवर में 150 रन के पार पहुंच गई.


जयदेव उनादकट ने इस साल अपना खराब फॉर्म जारी रखा और अगले ओवर में 21 रन बने, जिसमें कार्तिक के दो चौके और एक छक्का शामिल था।
59 रन की साझेदारी को कप्तान कमिंस ने ध्वस्त कर दिया, जिन्होंने लोमरोर को 11 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 19 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 14.1 ओवर में आरसीबी का स्कोर 181/6 था।
अंतिम पांच ओवर में आरसीबी को 101 रन की जरूरत थी. रावत और दिनेश ने कुछ महत्वपूर्ण रन बनाए, जिसमें कार्तिक का एक बड़ा छक्का भी शामिल था, जिससे स्कोर 24 गेंदों में 89 रन पर पहुंच गया।
आरसीबी 16.1 ओवर में 200 रन के पार पहुंच गई और कार्तिक ने 23 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। कार्तिक ने कमिंस की रात खराब तरीके से समाप्त की, अगले ओवर में उन्हें दो छक्के लगाए, जिससे समीकरण मुश्किल हो गया, लेकिन गणितीय रूप से संभव था, तीन ओवर में 72 रन की जरूरत थी।
भुवनेश्वर द्वारा फेंका गया अगला ओवर कुछ अतिरिक्त रनों और कार्तिक के एक छक्के के कारण महंगा था। अंतिम 12 गेंदों में आरसीबी को 58 रनों की जरूरत थी.


हालाँकि, कार्तिक का सराहनीय प्रयास तब समाप्त हो गया जब नटराजन ने उन्हें क्लासेन के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 35 गेंदों में पांच चौकों और सात छक्कों की मदद से 83 रन बनाए. 18.5 ओवर में आरसीबी का स्कोर 244/7 था।
आरसीबी ने अनुज (25*) और विजयकुमार वैश्य (1*) की मदद से लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवरों में 262/7 का स्कोर बनाया।
कमिंस SRH के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ थे, जिन्होंने चार ओवरों में 43 रन देकर 3 विकेट लिए। मयंक ने भी चार ओवर में 46 रन देकर दो विकेट लिये. नटराजन को भी एक विकेट मिला.
इससे पहले, ट्रैविस हेड का विस्फोटक शतक और हेनरिक क्लासेन का अर्धशतक मुख्य आकर्षण थे क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 287/3 बनाया था। (आरसीबी) सोमवार को बेंगलुरु में।
SRH ने 277 रनों का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जो उन्होंने टूर्नामेंट के इस संस्करण में मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ बनाया था।


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरे, सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा ने आरसीबी के गेंदबाजों पर आक्रमण करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। रीस टॉपले द्वारा फेंके गए दूसरे ओवर में, अंग्रेज को दो छक्के, एक चौका और कुल मिलाकर 20 रन मिले।
हालांकि अगले दो ओवरों में SRH थोड़ा संयमित नजर आया, लेकिन हेड ने लॉकी फर्ग्यूसन को दो छक्के और पांचवें ओवर में एक चौका लगाया। SRH के लिए 4.3 ओवर में 50 रन बने। उनके ओवर से 18 रन बने.
पावरप्ले के अंतिम ओवर में यश दयाल ने पूरे पार्क में 20 रन ठोक दिए, जिसमें हेड के दो छक्के और एक चौका शामिल था। छह ओवरों में SRH का स्कोर 76/0 था, हेड (52*) ने 20 गेंदों में तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर अभिषेक 23* रन बनाकर नाबाद रहे।
अगले ओवर में भी कहर जारी रहा क्योंकि विल जैक्स की फिरकी हेड की क्लीन-हिट का शिकार बन गई, जिसमें दो छक्के और एक चौका शामिल था। सातवें ओवर से 21 रन आये.


विजयकुमार वैश्य के सिर पर एक जोरदार छक्के के साथ, SRH के 100 रन 7.1 ओवर में पूरे हुए।
टॉपले ने 108 रन की शुरुआती साझेदारी का अंत किया, जिसमें अभिषेक 22 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए। फर्ग्यूसन ने डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर कैच लिया। 8.1 ओवर में SRH का स्कोर 108/1 था।
पारी के आधे समय में, SRH 10 ओवरों में 128/1 था, जिसमें हेड (86*) खतरनाक हेनरिक क्लासेन के साथ तीसरे नंबर पर थे।
विशाक की गेंदों पर लगातार दो चौकों के साथ, एक बैकवर्ड स्क्वायर लेग के माध्यम से, SRH 11.2 ओवर में 150 रन के आंकड़े तक पहुंच गया।
दो गेंद बाद हेड ने विशाक पर लॉन्ग ऑन पर चौका लगाकर 39 गेंदों में नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से अपना पहला आईपीएल शतक पूरा किया।


क्लासेन और हेड ने 23 गेंदों में 50 रन की साझेदारी की.
दोनों के बीच 57 रन की साझेदारी खत्म हुई. फर्ग्यूसन को आरसीबी के लिए अपना पहला विकेट मिला और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने मिड-ऑन पर कैच लेकर हेड को 41 गेंदों में नौ चौकों और आठ छक्कों की मदद से 102 रन पर आउट कर दिया। 12.3 ओवर में SRH का स्कोर 165/2 है।
आरसीबी ने 14वां ओवर महिपाल लोमरोर से कराया और उन्होंने 18 रन दिए, जिसमें क्लासेन के दो छक्के और कुछ वाइड गेंदें शामिल थीं। क्लासेन ने अगले ओवर में विशाक को दो चौके और एक छक्का लगाकर कुल 16 रन बटोरे, जिससे SRH का स्कोर 15 ओवर में 200 रन के पार पहुंच गया।
क्लासेन ने 23 गेंदों में दो चौकों और पांच छक्कों की मदद से आईपीएल 2024 का अपना तीसरा अर्धशतक भी पूरा किया।


फर्ग्यूसन ने 2/52 पर अपना स्पैल समाप्त किया और क्लासेन को 31 गेंदों में दो चौकों और सात छक्कों की मदद से 66 रन पर आउट कर दिया। दो चौके और सात छक्के लगाने के बाद क्लासेन को आउट करने के लिए विशाक ने कैच लिया। SRH 17 ओवर में 231/3 है।


अब्दुल समद बल्लेबाजी करने के लिए आउट हुए। उन्होंने टॉपले के ओवर में तीन चौके और दो छक्के लगाकर तत्काल प्रभाव डाला। SRH 18.3 ओवर में 250 रन के आंकड़े तक पहुंच गया।
अगले ओवर में, SRH ने अपने उच्चतम आईपीएल स्कोर 277 रनों की बराबरी की। SRH ने समद (37*) और मार्कराम (32*) की नाबाद पारी के साथ अपनी पारी 287/3 के विशाल स्कोर पर समाप्त की।
आरसीबी के गेंदबाजों ने पूरी पारी के दौरान जमकर रन लुटाए। फर्ग्यूसन 2/52 के साथ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ रहे। (एएनआई)



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.