विवाह संस्कार में कन्यादान आवश्यक नहीं: इलाहाबाद उच्च न्यायालय

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के हालिया फैसले ने स्पष्ट किया कि हिंदू विवाह अधिनियम के अनुसार, कन्यादान समारोह हिंदू विवाह की मान्यता के लिए एक आवश्यक घटक नहीं है। न्यायमूर्ति सुभाष विद्यार्थी की पीठ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अधिनियम की धारा 7 केवल सप्तपदी को हिंदू विवाह में एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान के रूप में निर्दिष्ट करती है।

Apr 9, 2024 - 01:29
विवाह संस्कार में कन्यादान आवश्यक नहीं: इलाहाबाद उच्च न्यायालय
विवाह संस्कार में कन्यादान आवश्यक नहीं: इलाहाबाद उच्च न्यायालय

नई दिल्ली : इलाहाबाद उच्च न्यायालय के हालिया फैसले ने स्पष्ट किया कि हिंदू विवाह अधिनियम के अनुसार, कन्यादान समारोह हिंदू विवाह की मान्यता के लिए एक आवश्यक घटक नहीं है।

न्यायमूर्ति सुभाष विद्यार्थी की पीठ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अधिनियम की धारा 7 केवल सप्तपदी को हिंदू विवाह में एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान के रूप में निर्दिष्ट करती है।

अदालत ने गवाहों को वापस बुलाने के लिए सीआरपीसी की धारा 311 के तहत एक आवेदन को ट्रायल कोर्ट द्वारा खारिज करने को चुनौती देने वाली एक आपराधिक पुनरीक्षण याचिका को संबोधित किया।

याचिका में एक गवाह के मुख्य परीक्षण और जिरह के बीच उसके बयानों में विरोधाभास का दावा किया गया है, जिसके लिए पुन: परीक्षण के माध्यम से स्पष्टीकरण की आवश्यकता है।

हालाँकि, अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि गवाह के बयान की विसंगतियाँ अकेले सीआरपीसी की धारा 311 के तहत गवाह को वापस बुलाने की गारंटी नहीं देती हैं। इसने कन्यादान समारोह की घटना के संबंध में विवाह प्रमाणपत्र में अस्पष्टता के संबंध में याचिकाकर्ता के तर्क को ट्रायल कोर्ट द्वारा स्वीकार किए जाने पर गौर किया।

फिर भी, उच्च न्यायालय ने इस बात पर जोर दिया कि सीआरपीसी की धारा 311 केवल तभी गवाहों को बुलाने की अनुमति देती है जब किसी मामले के उचित समाधान के लिए यह आवश्यक हो, न कि केवल कन्यादान समारोह की उपस्थिति स्थापित करने के लिए।

अदालत ने दृढ़ता से कहा कि यह निर्धारित करना कि कन्यादान हुआ या नहीं, मामले के उचित समाधान के लिए अप्रासंगिक है और इस प्रकार, सीआरपीसी की धारा 311 के तहत गवाहों को बुलाना उचित नहीं है। इसने सीआरपीसी की धारा 311 के तहत अदालत की शक्ति के आकस्मिक प्रयोग के प्रति आगाह किया और निष्पक्ष सुनवाई और न्यायपूर्ण मामले के समाधान को सुनिश्चित करने के लिए इसकी आवश्यकता पर जोर दिया।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.