भारत ने टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, रोहित शर्मा की तूफानी पारी ने दिलाई जीत

कप्तान और प्लेयर ऑफ द मैच रोहित शर्मा की 41 गेंदों पर सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से सजी 92 रन की तूफानी पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप के सुपर आठ के ग्रुप एक मुकाबले में सोमवार को 24 रन से पराजित कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत ने पांच विकेट पर 205 रन का मजबूत स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया की चुनौती को सात विकेट पर 181 रन पर थाम लिया।

Jun 25, 2024 - 06:50
भारत ने टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, रोहित शर्मा की तूफानी पारी ने दिलाई जीत
भारत ने टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, रोहित शर्मा की तूफानी पारी ने दिलाई जीत

मुंबई : कप्तान और प्लेयर ऑफ द मैच रोहित शर्मा की 41 गेंदों पर सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से सजी 92 रन की तूफानी पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप के सुपर आठ के ग्रुप एक मुकाबले में सोमवार को 24 रन से पराजित कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत ने पांच विकेट पर 205 रन का मजबूत स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया की चुनौती को सात विकेट पर 181 रन पर थाम लिया।

भारत ने इस जीत से ऑस्ट्रेलिया से पिछले साल वनडे विश्व कप के फ़ाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया। भारत का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 27 जून को मुकाबला होगा। भारत ने सेमीफ़ाइनल में जगह पक्की कर ली है और इस मैच में उनका प्रदर्शन काबिलेतारीफ़ रहा। बल्लेबाज़ी में रोहित शर्मा ने पहली गेंद से ही अपने इरादे साफ़ कर दिए थे और उनके द्वारा दिलाई गई शुरुआत के चलते भारत ने एक बड़ा स्कोर खड़ा किया था। दूसरी पारी में मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड भारत के लिए सिरदर्द बने थे लेकिन कुलदीप के स्पैल ने भारत को वापसी का मौक़ा दिया।

यह भी पढ़े : T20 World Cup 2024 : हार्दिक और कुलदीप के शानदार प्रदर्शन से भारत सेमीफाइनल में, बांग्लादेश को 50 रन से हराया

बुमराह हर बार की तरह इस बार भी शानदार रहे। उन्होंने हेड का महत्वपूर्ण विकेट निकाला। हेड ने 43 गेंदों में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 76 रन बनाये। इस हार के बावजूद ऑस्ट्रेलिया अब भी सेमीफाइनल की होड़ में बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया को अब उम्मीद करनी होगी कि सुपर 8 के अंतिम मैच में मंगलवार को सुबह बांग्लादेश की टीम अफ़ग़ानिस्तान को हरा दे। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह ने 37 रन पर तीन विकेट और कुलदीप यादव ने 24 रन पर दो विकेट लिए। बुमराह ने हेड का विकेट निकाला। अक्षर पटेल को भी एक विकेट मिला।

इससे पहले रोहित ने कप्तानी की जिम्मेदारी के साथ खेलते हुए रिकार्डों से भरपूर पारी खेली और भारत को विराट कोहली के शून्य पर आउट होने के झटके से उबारा। रोहित ने मिचेल स्टार्क के पारी के तीसरे ओवर में चार छक्के और एक चौका लगाकर 29 रन बटोरे। भारतीय कप्तान पुरुष टी20 में पावरप्ले में ही पांच छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए। इसके अलावा रोहित ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अपने 200 छक्के भी पूरे कर लिए हैं और इस आंकड़े तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ भी बन गए। रोहित शर्मा ने मिचेल स्टार्क के ओवर में कुल 29 रन बटोरे और यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में स्टार्क द्वारा फेंका गया सबसे महंगा ओवर हो गया है। इससे पहले 2021 टी20 विश्व कप फ़ाइनल में उनके एक ओवर में 22 रन बने थे। भारतीय कप्तान ने मात्र 19 गेंदों में अपना अर्धशतक लगाया।

रोहित शर्मा का इस विश्‍व कप का सबसे तेज अर्धशतक है, साथ ही टी20 विश्‍व में यह भारत की ओर से लगाया गया युवराज सिंह (12, केएल राहुल 18 के बाद तीसरा सबसे तेज अर्धशतक है। साथ ही यह टी20 करियर में रोहित का भी सबसे तेज अर्धशतक है। रोहित शर्मा टी20 विश्‍व कप की एक पारी में सबसे अधिक छक्‍के लगाने के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। इन्‍होंने 8 छक्‍के लगाकर युवराज को पछाड़ा है।

यह भी पढ़े : आत्मविश्वास से भरपूर भारत के खिलाफ वापसी करना चाहेगा ऑस्ट्रेलिया

भारत ने 8.4 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए, जो टी20 विश्व कप में उनका सबसे तेज़ 100 रन है। इससे पहले 2007 में उन्होंने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 10.2 ओवरों में अपने 100 रन पूरे किए थे। रोहित जब अपने शतक से आठ रन दूर थे तो स्टार्क ने पारी के 12वें ओवर में वापसी करते हुए रोहित को बोल्ड कर दिया। रोहित ने 41 गेंदों की पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए। उन्हें बाकी बल्लेबाजों का भी उपयोगी सहयोग मिला। सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 31, शिवम दुबे ने 22 गेंदों में 28 रन, हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदों में नाबाद 27, ऋषभ पंत ने 15 और रवींद्र जडेजा ने एक छक्के के सहारे नाबाद नौ रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों ने आखिरी 10 ओवरों में कुछ हद तक वापसी की। आठ विकेट बचे होने के बाद भी भारत अंतिम 10 ओवरों में 91 रन ही बना सका, जबकि पहले 10 ओवरों में उन्होंने 114 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने एक पारी में अनेकों रिकॉर्ड बना दिए और दिखाया कि अपने दिन पर कैसे वह अकेले मैच का रुख़ पलट सकते हैं। उनकी इस पारी ने ही उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच बनाया। 

यह भी पढ़े : T20 World Cup : सूर्यकुमार यादव और बुमराह के दम पर भारत की सुपर जीत



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com