T20 World Cup : सूर्यकुमार यादव और बुमराह के दम पर भारत की सुपर जीत

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर सूर्यकुमार यादव (53) के शानदार अर्धशतक और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की 32 रन की उपयोगी पारी के बाद जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह के तीन-तीन विकेटों की बदौलत भारत ने अफगानिस्तान को टी 20 विश्व कप के सुपर आठ के ग्रुप 1 मुकाबले में गुरूवार को 47 रन से हराकर सुपर जीत हासिल की।

Jun 21, 2024 - 06:07
T20 World Cup : सूर्यकुमार यादव और बुमराह के दम पर भारत की सुपर जीत
T20 World Cup : सूर्यकुमार यादव और बुमराह के दम पर भारत की सुपर जीत

ब्रिजटाउन (बारबाडोस) : मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर सूर्यकुमार यादव (53) के शानदार अर्धशतक और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की 32 रन की उपयोगी पारी के बाद जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह के तीन-तीन विकेटों की बदौलत भारत ने अफगानिस्तान को टी 20 विश्व कप के सुपर आठ के ग्रुप 1 मुकाबले में गुरूवार को 47 रन से हराकर सुपर जीत हासिल की।

क्‍या शुरुआत की है भारतीय टीम ने सुपर 8 में। ओपनरों ने तो मौका गंवा दिया था लेकिन बाद में प्लेयर ऑफ द मैच सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या की साझेदारी ने भारत को पहले पार स्‍कोर के आगे पहुंचाया। इसके बाद अर्शदीप और बुमराह की साझेदारी आई जिन्‍होंने अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाजों की एक नहीं चलने दी। लेकिन कुलदीप, जो इस टूर्नामेंट का अपना पहला मैच खेल रहे थे, भी कहां पीछे रहने वाले थे। उन्‍होंने भी दो विकेट लेकर माहौल अफगानिस्‍तान के लिए मुश्किल कर दिया।

कहने का मतलब यह है कि भारतीय टीम 47 रनों से यह मैच जीत गई। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर शानदार गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान को 20 ओवर में 134 रन पर समेट दिया। भारतीय टीम के हीरो रहे बुमराह जिन्होंने चार ओवर में मात्र सात रन देकर तीन विकेट झटके जबकि अर्शदीप ने चार ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट लिए। कुलदीप यादव ने अपने वापसी सार्थक साबित करते हुए दो विकेट लिए जबकि रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला।

अफगानिस्तान की तरफ से अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई ने सर्वाधिक 26 और नजीबउल्लाह जादरान ने 19 रन बनाये। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत में जिस तरह से भारतीय ओपनर फंस रहे थे और जल्‍दी आउट हो गए थे तो लग रहा था कि भारतीय टीम की मुश्किलें बारबाडोस में बढ़ सकती हैं लेकिन हर एक बल्‍लेबाज के योगदान से भारतीय टीम यहां पर 181 रन तक पहुंचने में कामयाब हो गई है। इसमें सबसे अहम योगदान तो सूर्यकुमार का रहा जिन्‍होंने अर्धशतक लगाया और दूसरी ओर हार्दिक ने भी 32 रन की अहम पारी खेली। हालांकि अक्षर पटेल और ऋषभ पंत के योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता है।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रहीं। कप्तान रोहित शर्मा आठ रन बनाकर तीसरे ओवर में फज़लहक़ फारूकी का शिकार बने। विराट कोहली और ऋषभ पंत ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। पंत 11 गेंदों में चार चौकों की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए जबकि विराट नौंवें ओवर में आउट हुए। विराट ने 24 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 24 रन बनाये। शिवम दुबे ने सात गेंदों में 10 रन बनाये और अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान का तीसरा शिकार बने। राशिद ने इससे पहले पंत और विराट के महत्वपूर्ण विकेट झटके।

सूर्य और हार्दिक पांड्या ने पांचवें विकेट के लिए 60 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर भारत को अच्छे स्कोर की तरफ अग्रसर कर दिया। सूर्य ने लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया। उन्होंने अमेरिका के खिलाफ पिछले मैच में भी अर्धशतक बनाया था। सूर्य ने 28 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाये। उन्होंने फारूकी के ओवर में छक्का और चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया।

लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वह आउट हो गए। हार्दिक ने 24 गेंदों पर 32 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। रवींद्र जडेजा ने सात और अक्षर पटेल ने 12 रन बनाकर भारत को 181 रन तक पहुंचाया। अफगानिस्तान की तरफ से फारूकी और राशिद ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि नवीन उल हक़ को एक विकेट मिला। 



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com