कॉपीराइट कंटेंट पर लगेगी लगाम! Youtube ने पेश किया नया फीचर, इन्हें होगा फायदा

यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए एक नए फीचर की घोषणा की है। इस फीचर की मदद से किसी भी वीडियो से कॉपीराइट ऑडियो को आसानी से हटाया जा सकता है। खासतौर पर इसे क्रिएटर्स के लिए पेश किया गया है। अब किसी एक पार्ट की वजह से क्रिएटर्स को पूरा वीडियो डाउन नहीं करना होगा।

Jul 9, 2024 - 09:03
कॉपीराइट कंटेंट पर लगेगी लगाम! Youtube ने पेश किया नया फीचर, इन्हें होगा फायदा
कॉपीराइट कंटेंट पर लगेगी लगाम! Youtube ने पेश किया नया फीचर, इन्हें होगा फायदा

नई दिल्ली: यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए एक नए फीचर की घोषणा की है। इस फीचर की मदद से किसी भी वीडियो से कॉपीराइट ऑडियो को आसानी से हटाया जा सकता है। खासतौर पर इसे क्रिएटर्स के लिए पेश किया गया है। अब किसी एक पार्ट की वजह से क्रिएटर्स को पूरा वीडियो डाउन नहीं करना होगा।

क्रिएटर्स को मिला नया फीचर

क्रिएटर्स के लिए Erase Song टूल पेश किया गया है, जिसकी मदद से किसी भी वीडियो से कॉपीराइट ऑडियो को हटाया जा सकेगा। दरअसल, अगर कोई क्रिएटर किसी का ऑडियो अपने वीडियो में इस्तेमाल कर लेता है और जब उसे अपने वीडियो से कॉपीराइट ऑडियो को हटाने के लिए कहा जाता है तो क्रिएटर को पूरा वीडियो ही हटाना पड़ता है। लेकिन, अब क्रिएटर को ऐसा नहीं करना होगा, बल्कि वह इस फीचर की मदद से ऐसा आसानी से कर पाएंगे।

अर्निंग पर नहीं पड़ेगा असर

ऐसा करने से वीडियो में मौजूद दूसरे ऑडियो पर फर्क नहीं पड़ेगा। नील मोहन ने कहा कि कॉपीराइट ऑडियो को वीडियो से हटाने के बाद क्रिएटर्स की अर्निंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वह बिना वीडियो डाउन किए ही उससे कमाई कर पाएंगे। 

यूट्यूब का यह नया फीचर क्रिएटर्स के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा। इससे न केवल उनके समय और मेहनत की बचत होगी, बल्कि उनके वीडियो कंटेंट की गुणवत्ता भी बनी रहेगी। यूट्यूब की यह पहल क्रिएटर्स के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि इससे उन्हें लगातार नए और रोचक कंटेंट देखने का मौका मिलेगा।

फैसले का स्वागत

यूट्यूब क्रिएटर्स कम्युनिटी ने इस फैसले का स्वागत किया है और इसे एक बड़ा कदम बताया है। क्रिएटर्स का मानना है कि इससे उनकी रचनात्मकता को प्रोत्साहन मिलेगा और वे बिना किसी चिंता के नए प्रयोग कर सकेंगे।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com