Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के अष्टमी के दिन मां के आठवें रूप मां महागौरी की करें पूजा-आर्चना, जानें क्यों कहा जाता है मां दुर्गा के आठवें स्वरूप को मां महागौरी

इस साल चैत्र नवरात्रि की अष्टमी 16 अप्रैल को होगी। चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी पर कन्या पूजन और हवन कर नवरात्रि का व्रत संपन्न होता है। अष्टमी तिथि का प्रारंभ 15 अप्रैल (सोमवार) को दोपहर 12.11 बजे से होकर समापन 16 अप्रैल को दिन में 1.23 बजे होगा। ऐसे में नवरात्रि की अष्टमी तिथि का व्रत 16 अप्रैल को किया जाएगा।

Apr 15, 2024 - 14:25
Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के अष्टमी के दिन मां के आठवें रूप मां महागौरी की करें पूजा-आर्चना, जानें क्यों कहा जाता है मां दुर्गा के आठवें स्वरूप को मां महागौरी
नवरात्रि के अष्टमी के दिन मां के आठवें रूप मां महागौरी की करें पूजा-आर्चना

जबकि नवमी तिथि का प्रारंभ 16 अप्रैल को दिन में 1.23 बजे होगा। नवमी तिथि 17 अप्रैल को दोपहर 3.14 बजे तक रहेगी। ऐसे में नवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी पर कन्या पूजन और हवन कर नवरात्रि का व्रत संपन्न होता है।

हिंदू धर्म में नवरात्रि का महत्व
हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्योहार का विषेश महत्व होता है। इस दौरान पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा- अर्चना के साथ ही नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक मां के नौ रूपों की पूजा का विधान है। नवरात्रि के नौ दिन बहुत ही पवित्र और खास माने गए हैं। नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि का भी बहुत महत्व है। नवरात्रि के अष्टमी के दिन मां दुर्गा के आठवें रूप यानी मां महागौरी की पूजा की जाती है। और मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि की अष्टमी तिथि के दिन कन्या पूजन का भी विधान है।

मां महागौरी की पूजा का महत्व 
चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि का पुराणों में विषेश महत्व माना गया है। इस दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है। दरअसल अष्टमी की रात को ही मां दुर्गा ने चंड मुंड का संहार किया था और देवताओं को राक्षसों के भय से मुक्ति दिलाई थी, जिसके कारण अष्टमी तिथि को विषेश महत्व माना जाता है। इस दिन मां दुर्गा के महागौरी रुप को श्रृंगार का सामान और चुनरी चढ़ाना भी बहुत शुभ माना जाता हैं।

दुर्गाष्टमी पूजा-विधि
◆इस दिन सुबह उठकर जल्दी स्नान कर पूजास्थाल पर गंगाजल डालकर उसकी शुद्धि कर लें।
◆मां महागौरी का गंगा जल से अभिषेक कर मां को अक्षत, सिन्दूर और लाल पुष्प चढ़ाएं। 
◆प्रसाद के रूप में फल और मिठाई का भोग लगाएं।
◆धूप और दीपक जलाकर दुर्गा चालीसा का पाठ करें और फिर मां की आरती करें।

अष्टमी कन्या पूजन शुभ मुहूर्त 2024
नवरात्रि के आठवें दिन कन्या पूजन का विधान है। चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि के दिन सुबह 11 बजकर 55 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 47 मिनट तक कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त रहेगा। 



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Anjali Sharma अंजली शर्मा Social Media Executive अंजली शर्मा नेशनल न्यूज़ चैनल भारत अपडेट के साथ काफी समय से है...और अभी सोशल मीडिया कार्यकारी के पद पर काम कर रही हैं। अंजली आप सब तक देश दुनिया की ज्यादा से ज्यादा खबरें पहुंचाने का प्रयास करेगी। अंजली शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत सरल भारत समाचार के साथ की थी।