7th Day of Chaitra Navratri2024: नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, जानें क्यों कहा जाता है मां दुर्गा के सातवें स्वरूप को कालरात्रि

नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित होता है। मां दुर्गा के सातवें रूप को मां कालरात्रि के नाम से बुलाया जाता है। मां कालरात्रि दुष्टों का विनाश करने के लिए जानी जाती हैं, इसलिए इनका नाम कालरात्रि है। इस दिन मां को भोग में गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है।

Apr 14, 2024 - 15:40
7th Day of Chaitra Navratri2024: नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, जानें क्यों कहा जाता है मां दुर्गा के सातवें स्वरूप को कालरात्रि
7th Day of Chaitra Navratri2024: नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, जानें क्यों कहा जाता है मां दुर्गा के सातवें स्वरूप को कालरात्रि

चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। मां दुर्गा के सातवें रूप को मां कालरात्रि के नाम से बुलाया जाता है। इस दिन मां को गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि मां कालरात्रि ने असुरों का वध करने के लिए ये रूप लिया था। ऐसी मान्यता है कि मां कालरात्रि की पूजा करने वाले भक्तों को भूत, प्रेत या बुरी शक्ति का डर नहीं सताता। 

मां कालरात्रि का स्वरूप
मां कालरात्रि का स्वरूप उनके नाम की तरह ही काला आक्रामक और भयभीत करने वाला है। कालरात्रि मां के तीन नेत्र हैं, जोकि ब्रह्मांड की तरह गोल हैं। मां कालरात्रि के चार हाथ है जिन में  उनके दाहिना हाथ में वर मुद्रा और अभय मुद्रा है। बाईं ओर के एक हाथ में कांटा और एक हाथ में खड्ग है। ऐसा कहा जाता है कि मां दुर्गा ने असुरों के राजा रक्तबीज का संहार करने के लिए ही ये रूप धारण किया था। ऐसा माना जाता है कि महा सप्‍तमी के दिन पूरे विध‍ि-व‍िधान से मां कालरात्रि की पूजा करने पर मां अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। मां कालरात्रि की सवारी गधा है। 

मां कालरात्रि की पूजा विधि
◆ आप सुबह स्नान कर साफ कपड़े पहनें और मां का ध्यान करें। 
◆इसके बाद व्रत, पूजन का संकल्प लें। 
◆इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।
◆फिर इसके बाद चौकी पर मां कालरात्रि की प्रतिमा या तस्वीर को स्थापित कर पूजा की जगह को गंगा जल से शुद्धि करें।
◆सप्तमी की रात को तिल या सरसों के तेल की अखंड ज्योति जलाएं।
◆सुबह दीपक जलाकर पूरे परिवार के साथ मां के जयकारे लगाएं। 
◆मां कालरात्रि को अक्षत, धूप, सुगंध, पुष्प और गुड़ को अर्पित करें।
◆दुर्गा चालीसा का पाठ करें, हवन करें और भोग लगाएं।
◆मां को उनका प्रिय पुष्प रातरानी अर्पित करें।
◆मां कालरात्रि के मंत्रों का जाप करें तथा अंत में मां कालरात्रि की आरती करें।

मां कालरात्रि को लगाएं ये भोग
चैत्र नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि को उनके पसंद का भोग लगाए। मां कालरात्रि को गुड़ और गुड़ से बनी चीजें बेहद पसंद है। आप मां को गुड़ से बने मालपुए का भोग लगा सकते हैं।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Anjali Sharma अंजली शर्मा Social Media Executive अंजली शर्मा नेशनल न्यूज़ चैनल भारत अपडेट के साथ काफी समय से है...और अभी सोशल मीडिया कार्यकारी के पद पर काम कर रही हैं। अंजली आप सब तक देश दुनिया की ज्यादा से ज्यादा खबरें पहुंचाने का प्रयास करेगी। अंजली शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत सरल भारत समाचार के साथ की थी।