रिकॉर्ड कम जन्म दर के कारण यूरोप, अधिकांश एशिया में जनसंख्या में गिरावट आई : एलन मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने रविवार को चेतावनी दी कि रिकॉर्ड कम जन्म दर के कारण जनसंख्या में गिरावट आ रही है और ऐसे देश कई मृत सभ्यताओं की तरह बर्बाद हो जाएंगे।

Apr 29, 2024 - 13:26
रिकॉर्ड कम जन्म दर के कारण यूरोप, अधिकांश एशिया में जनसंख्या में गिरावट आई : एलन मस्क
रिकॉर्ड कम जन्म दर के कारण यूरोप, अधिकांश एशिया में जनसंख्या में गिरावट आई : एलन मस्क

नई दिल्ली: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने रविवार को चेतावनी दी कि रिकॉर्ड कम जन्म दर के कारण जनसंख्या में गिरावट आ रही है और ऐसे देश कई मृत सभ्यताओं की तरह बर्बाद हो जाएंगे। 'ग्रेट रिप्लेसमेंट' थ्योरी के विचार को बढ़ावा देने वाली धुर दक्षिणपंथी डच राजनीतिक टिप्पणीकार ईवा व्लार्डिंगरब्रोक को जवाब देते हुए एलन मस्क ने कहा, "थ्योरी के साथ समस्या यह है कि यह कम जन्म दर के मूलभूत मुद्दे को संबोधित करने में विफल रहती है।" उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड कम जन्म दर के कारण यूरोप में जनसंख्या में गिरावट आ रही है, अधिकांश एशिया में जनसंख्या में और भी तेजी से गिरावट आ रही है। एशिया में इमिग्रेशन कम है इसलिए कोई 'प्रतिस्थापन' नहीं हो रहा है, देश बस सिकुड़ते जा रहे हैं। यदि यह नहीं बदलता है, तो पृथ्वी पर कम जन्म दर वाले सभी देश लोगों से खाली हो जाएंगे और कई लंबे समय से मृत सभ्यताओं के अवशेषों की तरह बर्बाद हो जाएंगे। व्लार्डिंगरब्रोक ने पोस्ट किया कि 'ग्रेट रिप्लेसमेंट' कोई सिद्धांत (थ्योरी) नहीं बल्कि हकीकत है। उनका कहना है कि श्वेत यूरोपीय लोगों को उनके ही देशों में बहुत तेजी से प्रतिस्थापित किया जा रहा है। यदि हमने चीजों में सुधार नहीं किया तो इसका मतलब हमारी सभ्यता का अंत होगा। 'ग्रेट रिप्लेसमेंट' थ्योरी की व्यापक रूप से आलोचना भी की गई है। इसी बीच, दक्षिण कोरिया की प्रजनन दर 2023 में गिरकर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई है। जापान और चीन जैसे देश भी कम जन्म दर से जूझ रहे हैं।

आईएएनएस एफजेड/एबीएम



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.