रोसनेफ्ट की सहायक कंपनी ने रूस में इको आर्कटिक फोरम का किया आयोजन

प्रमुख रूसी तेल और गैस कंपनी रोसनेफ्ट की सहायक कंपनी आरएन-वैंकोर ने हाल ही में रूस के उत्तर में क्रास्नोयार्स्क क्षेत्र में एक यूनिक इकोआर्कटिक फोरम का आयोजन किया।

Apr 25, 2024 - 17:21
रोसनेफ्ट की सहायक कंपनी ने रूस में इको आर्कटिक फोरम का किया आयोजन
रोसनेफ्ट की सहायक कंपनी ने रूस में इको आर्कटिक फोरम का किया आयोजन

नई दिल्ली: प्रमुख रूसी तेल और गैस कंपनी रोसनेफ्ट की सहायक कंपनी आरएन-वैंकोर ने हाल ही में रूस के उत्तर में क्रास्नोयार्स्क क्षेत्र में एक यूनिक इकोआर्कटिक फोरम का आयोजन किया। इको आर्कटिक फोरम सरकारी एजेंसियों, स्थानीय समुदायों और शिक्षा जगत के सदस्यों को आर्कटिक के कमजोर इकोसिस्टम की सुरक्षा और तैमिर प्रायद्वीप के स्वदेशी समुदायों की पारंपरिक आजीविका के संरक्षण के बारे में बातचीत में शामिल होने के लिए एक खुला मंच प्रदान करता है। तैमिर रूस का सबसे बड़ा प्रायद्वीप और यूरेशियन महाद्वीप की सबसे उत्तरी मुख्य भूमि है गंभीर जलवायु इस सुदूर क्षेत्र में रहने वाले स्वदेशी लोगों के जीवन का तरीका निर्धारित करती है। यहां पारंपरिक स्थानीय उद्योग बारहसिंगा पालन है। फोरम के मुख्य कार्यक्रम में रेनडियर हर्डर दिवस स्थानीय स्वदेशी लोगों का वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण उत्सव शामिल था।

यह कार्यक्रम तैमिर के डोलगानो-नेनेट्स नगर जिले में स्थित नोसोक शहर में तेल कंपनी के सहयोग से आयोजित किया गया था। यह शहर लगभग दो हजार निवासियों का घर है जिनमें से अधिकांश स्वदेशी कम संख्या वाले लोगों के सदस्य हैं। रेनडियर हर्डर डे के हिस्से के रूप में निवासियों ने रेनडियर द्वारा खींची गई स्लेज रेस सहित पारंपरिक प्रतियोगिताओं की एक सीरीज में हिस्सा लिया सभी विजेताओं को आरएन-वैंकोर के सौजन्य से पुरस्कार दिए गए। उत्सव का समापन स्थानीय कलाकारों द्वारा दिए गए संगीत कार्यक्रम के साथ हुआ। इसके अलावा, इकोआर्कटिक फोरम के हिस्से के रूप में वैज्ञानिक, पर्यावरण और सामाजिक अनुसंधान का समर्थन करने के लिए आरएन-वैंकोर के अनुदान कार्यक्रम पर एक गोलमेज चर्चा की गई, जो तैमिर के डोलगानो-नेनेट्स समुदायों की भलाई के लिए है। गोलमेज चर्चा क्रास्नोयार्स्क क्षेत्र के केंद्र क्रास्नोयार्स्क शहर में आयोजित की गई। सरकारी एजेंसियों और गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वैज्ञानिकों और संरक्षणवादियों ने चर्चा में हिस्सा लिया।

विशेष रूप से, आर्कटिक रिसर्च एंड डिजाइन सेंटर फॉर कॉन्टिनेंटल शेल्फ डेवलपमेंट के जीव वैज्ञानिकों ने मंच के प्रतिभागियों को अपने व्यापक पारिस्थितिकी कार्यक्रम के बारे में बताया, जिसे सेंटर वर्तमान में रूसी संघ के प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्रालय के साथ मिलकर क्रास्नोयार्स्क क्षेत्र के उत्तर में रोसनेफ्ट की बायोमोनिटरिंग गतिविधियों के फोकस के नए क्षेत्रों को लागू कर रहा है।

रोसनेफ्ट की सहायक कंपनियों में से एक आरएन-शेल्फ-आर्कटिक के विशेषज्ञों ने आर्कटिक की मूल पौधों की प्रजातियों को संरक्षित करने में अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया, जिन्हें क्रमशः रूसी संघ और नेनेट्स स्वायत्त जिले की रेड लिस्ट में रखा गया था। रोसनेफ्ट और उसकी सहायक कंपनियां उन क्षेत्रों में स्वदेशी लोगों का समर्थन करने के लिए सालाना यूनिक परियोजनाएं लागू करती हैं जहां वे काम करती हैं। इको आर्कटिक फोरम उस क्षेत्र में आयोजित किया गया था जहां रोसनेफ्ट की प्रमुख परियोजना वोस्तोक ऑयल लागू की जा रही है।

वोस्तोक ऑयल क्रास्नोयार्स्क क्षेत्र के उत्तर में रोसनेफ्ट द्वारा लागू ग्लोबल तेल और गैस उद्योग की सबसे बड़ी परियोजना है। वोस्तोक तेल परियोजना का संसाधन आधार 6.5 बिलियन टन प्रीमियम कम-सल्फर तेल से अधिक है। वोस्तोक ऑयल के पास क्रास्नोयार्स्क क्षेत्र के उत्तर में और यमालो-नेनेट्स स्वायत्त जिले में 52 लाइसेंस क्षेत्र हैं, जिनमें 13 तेल और गैस क्षेत्र शामिल हैं। गोलमेज चर्चा के प्रतिभागियों ने कहा कि तैमिर में बड़े पैमाने पर वोस्तोक तेल परियोजना का विकास क्षेत्र और तेल उद्योग के बीच सहयोग की बढ़ती क्षमता में योगदान देगा और इकोआर्कटिक फोरम द्वारा इसे सुविधाजनक बनाया जाएगा।

आईएएनएस एफजेड/एसकेपी



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.