पीएम मोदी की रूस यात्रा: पुतिन के साथ अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ जुलाई को रूस की यात्रा पर जा रहे हैं, जहां उनके स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। पीएम मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली रूस यात्रा होगी। प्रधानमंत्री मोदी आठ जुलाई को दो दिवसीय यात्रा पर रूस की राजधानी मास्को पहुंचेंगे।

Jul 8, 2024 - 06:41
पीएम मोदी की रूस यात्रा: पुतिन के साथ अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
पीएम मोदी की रूस यात्रा: पुतिन के साथ अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ जुलाई को रूस की यात्रा पर जा रहे हैं, जहां उनके स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। पीएम मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली रूस यात्रा होगी।

प्रधानमंत्री मोदी आठ जुलाई को दो दिवसीय यात्रा पर रूस की राजधानी मास्को पहुंचेंगे। मास्को शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है, जहां जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री के स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी तैयारियां की जा रही हैं, जिनमें नृत्य और गीत प्रस्तुत किए जाएंगे। भारतीय समुदाय के लोग पीएम मोदी का स्वागत करने को उत्सुक हैं।

पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के आमंत्रण पर मास्को जा रहे हैं। पुतिन अपने दोस्त पीएम मोदी से मिलने को बेताब हैं। इस दौरान पीएम मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो कोरोना के कारण तीन साल बाद हो रहा है। दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने पर बातचीत करेंगे और अंतरराष्ट्रीय हालात पर भी चर्चा करेंगे। सैन्य, तकनीकी आदि विषयों पर सहयोग बढ़ाने के लिए भी बातचीत होगी। पीएम मोदी मास्को में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पीएम मोदी कोरोना के बाद पहली बार रूस जा रहे हैं। इससे पहले उन्होंने 2019 में रूस की यात्रा की थी। इस यात्रा के दौरान दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भी चर्चा हो सकती है। भारत ने दोनों देशों से बार-बार शांति की अपील की है और विवादित मुद्दों के समाधान के लिए बातचीत का रास्ता अपनाने का आग्रह किया है।

ऑस्ट्रिया भी जाएंगे पीएम मोदी

रूस के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रिया की यात्रा करेंगे. अपनी ऑस्ट्रिया यात्रा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत और ऑस्ट्रिया के राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने के मौके पर इस मध्य यूरोपीय देश की यात्रा करना वास्तव में सम्मान की बात है. उन्होंने उम्मीद जताई कि उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने तथा सहयोग के नये रास्ते तलाशने पर चर्चा होगी. 

प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के उस सोशल मीडिया पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कही, जिसमें कहा गया है कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अगले सप्ताह वियना में स्वागत करने के लिए बहुत उत्सुक हैं. बता दें 40 से अधिक सालों में यह पहला मौका है कोई भारतीय प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया की यात्रा पर जा रहा है. इससे पहले साल 1982 में इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया की यात्रा की थी. 



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com