भारी बारिश बनी आफत: बंगाल से बिहार तक नदियों का जलस्तर बढ़ा

असम में भारी बाढ़ ने 29 जिलों को प्रभावित कर दिया है। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कामरूप जिले में राहत शिविरों का दौरा कर वहां रह रहे लोगों को मुहैया कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। राज्य में 107 राजस्व सर्किल और 3,535 गांवों के लगभग 24 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

Jul 8, 2024 - 07:26
भारी बारिश बनी आफत: बंगाल से बिहार तक नदियों का जलस्तर बढ़ा
भारी बारिश बनी आफत: बंगाल से बिहार तक नदियों का जलस्तर बढ़ा

नई दिल्ली : असम में भारी बाढ़ ने 29 जिलों को प्रभावित कर दिया है। मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कामरूप जिले में राहत शिविरों का दौरा कर वहां रह रहे लोगों को मुहैया कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। राज्य में 107 राजस्व सर्किल और 3,535 गांवों के लगभग 24 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। ब्रह्मपुत्र और बराक समेत कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है।

पश्चिम बंगाल में मौसम विभाग ने 12 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान जताया है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार जिलों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

बिहार में भी स्थिति गंभीर बनी हुई है। जल संसाधन विभाग ने कहा कि 24 घंटे की भारी बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, शिवहर, औराई, सुप्पी और अन्य क्षेत्रों में बागमती नदी उफान पर है। गोपालगंज और सिधवलिया में गंडक नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान से ऊपर है।

उत्तर प्रदेश में भी बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। श्रावस्ती जिले में एक खेत में काम कर रही 12 महिलाओं और उनके बच्चों को बाढ़ के पानी से सुरक्षित निकाला गया। मानसून के जोर पकड़ने से कई नदियों का स्तर बढ़ गया है, जिससे कुशीनगर, बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

उत्तराखंड सरकार ने 7-8 जुलाई को गढ़वाल क्षेत्र में भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण चार धाम यात्रा स्थगित कर दी है। भारी बारिश और भूस्खलन के कारण बद्रीनाथ जाने वाला राजमार्ग कई स्थानों पर अवरुद्ध हो गया है। नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है और अलकनंदा नदी जोशीमठ के निकट विष्णु प्रयाग में खतरे के निशान के करीब बह रही है।

राजस्थान के चूरू जिले के तारानगर में 24 घंटे में 141 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि करौली के सुरौत में 131 मिमी बारिश हुई है। राज्य में भारी बारिश जारी है।

हिमाचल प्रदेश में 10-11 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है। शिमला, कांगड़ा और चंबा जिलों में मध्यम स्तर की बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें आंधी और बिजली गरजने की संभावना है।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com