श्री केदारनाथ धाम में 18 दिनों में 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए!

विश्व प्रसिद्ध 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान श्री केदारनाथ धाम में कपाट खुलने के शुरुआती 18 दिनों में ही 5 लाख 9 हजार से भी अधिक श्रद्धालुओं ने पहुंचकर दर्शन का कीर्तिमान बनाया है। 10 मई को श्री केदारनाथ धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए थे। इस वर्ष कपाट खुलते ही रिकॉर्ड संख्या में तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन करने पहुंच रहे हैं, जिससे यात्रा में बड़ी रौनक देखने को मिल रही है।

May 27, 2024 - 22:01
श्री केदारनाथ धाम में 18 दिनों में 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए!
श्री केदारनाथ धाम में 18 दिनों में 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए!

रुद्रप्रयाग / सत्यपाल नेगी : विश्व प्रसिद्ध 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान श्री केदारनाथ धाम में कपाट खुलने के शुरुआती 18 दिनों में ही 5 लाख 9 हजार से भी अधिक श्रद्धालुओं ने पहुंचकर दर्शन का कीर्तिमान बनाया है।

10 मई को श्री केदारनाथ धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए थे। इस वर्ष कपाट खुलते ही रिकॉर्ड संख्या में तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन करने पहुंच रहे हैं, जिससे यात्रा में बड़ी रौनक देखने को मिल रही है।

सोमवार 27 मई शाम 7 बजे तक केदारनाथ धाम में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या इस प्रकार है:

  • पुरुष: 14,520
  • महिलाएं: 7,168
  • बच्चे: 377
  • कुल: 22,065

यात्रा व्यवस्थाएं:

केदारनाथ यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं। तीर्थयात्रियों के लिए भोजन, आवास, चिकित्सा और सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़े : हेमकुंड साहिब के कपाट खुले, श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा, बर्फीले रास्ते पर पुलिस ने करवाई सुरक्षा 

यात्रा मार्ग:

केदारनाथ धाम ऋषिकेश से 225 किलोमीटर और गौरीकुंड से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तीर्थयात्री ऋषिकेश से बस या टैक्सी द्वारा गौरीकुंड तक पहुंच सकते हैं, और गौरीकुंड से पैदल या हेलीकॉप्टर द्वारा केदारनाथ तक जा सकते हैं।

यह भी पढ़े : नैनीताल में दर्दनाक हादसा: पर्यटकों की कार खाई में गिरी, 12 घायल 



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.