पीएम मोदी की नई टीम में शिवराज समेत MP के पांच सदस्य शामिल, तीन कैबिनेट और दो राज्य मंत्री बने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। उनके साथ मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भी शपथ ली। पीएम मोदी की नई टीम में मध्य प्रदेश के पांच सदस्य शामिल हैं। नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मंत्रिमंडल के सदस्यों को शपथ दिलाई।

Jun 10, 2024 - 07:10
पीएम मोदी की नई टीम में शिवराज समेत MP के पांच सदस्य शामिल, तीन कैबिनेट और दो राज्य मंत्री बने
पीएम मोदी की नई टीम में शिवराज समेत MP के पांच सदस्य शामिल, तीन कैबिनेट और दो राज्य मंत्री बने

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। उनके साथ मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भी शपथ ली। पीएम मोदी की नई टीम में मध्य प्रदेश के पांच सदस्य शामिल हैं। नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मंत्रिमंडल के सदस्यों को शपथ दिलाई।

जिन मंत्रियों ने शपथ ली है उनमें से मध्य प्रदेश के भी पांच सदस्य शामिल हैं। इनमें तीन कैबिनेट और दो राज्य मंत्री हैं। कैबिनेट मंत्री के तौर पर शिवराज सिंह चौहान, डॉ वीरेंद्र कुमार और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शपथ ली है, वही राज्य मंत्री के रूप में दुर्गादास उइके और सावित्री ठाकुर ने शपथ ली।

यह भी पढ़े : मोदी 3.0 कैबिनेट में इन मंत्रियों ने ली शपथ, यहां देखें पूरी लिस्ट

राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं और इस बार के चुनाव में भाजपा ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की है। डॉ वीरेंद्र कुमार और सिंधिया को एक बार फिर मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है वही चौहान, दुर्गादास और सावित्री ठाकुर को पहली बार मंत्री बनने का मौका मिला है। राज्य से जिन पांच सदस्यों को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है उनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना संसदीय क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर पहली बार निर्वाचित हुए हैं।

यह भी पढ़े : मोदी 2.0 के समय में मंत्री रहे 34 पार्टी नेताओं को इस बार नहीं मिल पाई मंत्रिमंडल में जगह

शिवराज सिंह चौहान छठवीं बार विदिशा संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीते हैं। डॉ. वीरेंद्र कुमार ने लगातार आठवीं बार लोकसभा का चुनाव जीत कर लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के रिकॉर्ड की बराबरी की है। बैतूल संसदीय क्षेत्र से दुर्गादास दूसरी बार निर्वाचित हुए हैं। जबकि सावित्री ठाकुर धार संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीती हैं। इस बार मंडला संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए फग्गन सिंह कुलस्ते को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है। 

यह भी पढ़े : जातिगत समीकरण के हिसाब से ऐसा है पीएम मोदी का नया मंत्रिमंडल, जानें किस वर्ग के कितने मंत्री हैं शामिल



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

BaluSingh Rajpurohit बालूसिंह राजपुरोहित को डिजिटल मीडिया/डिजिटल स्ट्रैटिजिस्ट में पाँच साल से ज्‍यादा समय का अनुभव है। वो इस समय bharatupdatenews.com में बतौर सोशल मीडिया हेड के तौर पर कार्यरत हैं।