सहयोगी दलों से बनाए गए ये मंत्री, चंद्रशेखर पेम्मासानी 5700 करोड़ के हैं मालिक

मोदी सरकार 3.0 में कई नये और युवा सांसदों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। खास तौर पर यदि सहयोगी दलों की बात की जाए तो तेलुगु देशम पार्टी के कोटे से 36 वर्षीय राम मोहन नायडू को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। राम मोहन नायडू आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम से लोकसभा सांसद हैं। वह तेलुगू देशम पार्टी के महासचिव होने के साथ-साथ टीडीपी के वरिष्ठ नेता रहे येरेन नायडू के बेटे हैं।

Jun 9, 2024 - 22:49
सहयोगी दलों से बनाए गए ये मंत्री, चंद्रशेखर पेम्मासानी 5700 करोड़ के हैं मालिक
सहयोगी दलों से बनाए गए ये मंत्री, चंद्रशेखर पेम्मासानी 5700 करोड़ के हैं मालिक

 नई दिल्ली : मोदी सरकार 3.0 में कई नये और युवा सांसदों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। खास तौर पर यदि सहयोगी दलों की बात की जाए तो तेलुगु देशम पार्टी के कोटे से 36 वर्षीय राम मोहन नायडू को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। राम मोहन नायडू आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम से लोकसभा सांसद हैं। वह तेलुगू देशम पार्टी के महासचिव होने के साथ-साथ टीडीपी के वरिष्ठ नेता रहे येरेन नायडू के बेटे हैं।

 तेलुगु देशम पार्टी से ही चंद्रशेखर पेम्मासानी को राज्य मंत्री बनाया गया है। वह गुंटूर सीट से लोकसभा चुनाव जीते हैं। युवा चंद्रशेखर का यह पहला चुनाव है। चंद्रशेखर ने अमेरिका से पढ़ाई की है। उनकी कुल संपत्ति 5,700 करोड़ रुपए से ज्यादा है। एनडीए के अन्य महत्वपूर्ण घटक दल, लोक जनशक्ति रामविलास के अध्यक्ष चिराग पासवान भी मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री बने हैं।

यह भी पढ़े : मोदी 3.0 कैबिनेट में इन मंत्रियों ने ली शपथ, यहां देखें पूरी लिस्ट

सहयोगी दल जनता दल सेक्युलर के एचडी कुमार स्वामी को नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। वह कर्नाटक के मांड्या से सांसद हैं। कुमार स्वामी दो बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। उनके पिता एचडी देवगौड़ा देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। इनके अलावा एक अन्य सहयोगी दल आरएलडी के अध्यक्ष जयंत चौधरी को भी केंद्र सरकार में मंत्री बनाया गया है। वह स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री बने हैं।

 सहयोगी दल के कोटे से शिवसेना के प्रताप जाधव और आरपीआई के रामदास आठवले राज्य मंत्री बनाए गए हैं। अपना दल सोनोवाल की अनुप्रिया पटेल भी राज्य मंत्री बनी है। वह मिर्जापुर से सांसद हैं। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। मांझी, बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और फिलहाल अपनी पार्टी के इकलौते सांसद हैं। उन्होंने बिहार की गया लोकसभा सीट से चुनाव जीता है।

यह भी पढ़े : जातिगत समीकरण के हिसाब से ऐसा है पीएम मोदी का नया मंत्रिमंडल, जानें किस वर्ग के कितने मंत्री हैं शामिल

वह पहली बार केंद्रीय मंत्री बने हैं। मांझी के उपरांत जनता दल यूनाइटेड के कोटे से राजीव रंजन सिंह उर्फ लल्लन सिंह ने केंद्रीय मंत्री की शपथ ली है। मुंगेर से लोकसभा चुनाव जीते लल्लन सिंह, नीतीश कुमार के करीबी नेताओं में हैं। वह जदयू के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

BaluSingh Rajpurohit बालूसिंह राजपुरोहित को डिजिटल मीडिया/डिजिटल स्ट्रैटिजिस्ट में पाँच साल से ज्‍यादा समय का अनुभव है। वो इस समय bharatupdatenews.com में बतौर सोशल मीडिया हेड के तौर पर कार्यरत हैं।