क्या आप भी देर रात तक चलाते हैं स्मार्टफोन? तो हो जाएं सावधान

स्मार्टफोन हमारे जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है, पढ़ाई, मीटिंग, ऑफिशियल वर्क ये सारे काम आजकल फोन से ही हो रहे है कुल मिलाकर स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को अपनी जंजीर की कड़ी में जकड़ कर रखा है।

Apr 18, 2024 - 14:21
क्या आप भी देर रात तक चलाते हैं स्मार्टफोन? तो हो जाएं सावधान
क्या आप भी देर रात तक चलाते हैं स्मार्टफोन? तो हो जाएं सावधान

स्मार्टफोन हमारे जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है, पढ़ाई, मीटिंग, ऑफिशियल वर्क यह सारे काम आजकल फोन से ही हो रहे है कुल मिलाकर स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को अपनी जंजीर की कड़ी में जकड़ कर रखा है, दिन-रात चलते-फिरते हम मोबाइल का ही इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन आपको बता दे कि, सबसे ज्यादा नुकसान रात के समय फोन चलाने से होता है। अगर आप भी रात में सोने से पहले घंटो मोबाईल फोन का यूज करते हैं तो आज से ही अपनी इस आदत को सुधार लीजिए वरना आपको कई सारी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है तो आइए जानते है उन समस्याओं के बारे में जो रात में मोबाईल चलाने से होती है।

आंखों को नुकसान

जब हम मोबाइल फोन चलाते हैं तब हमारी पलकें कम झपकती है और ब्लू लाइट का ज्यादा एक्सपोजर रेटिना की सेंसिटिव कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जिससे आंखों में दर्द, सूखापन, और खुजली की समस्या होती है।

स्ट्रेस और सिर दर्द

देर रात तक मोबाइल चलाने से हमारे बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन का लेवल कम हो जाता है जिसकी वजह से हमें स्ट्रेस व सिर दर्द भी हो सकता है।

सर्वाइकल की समस्या

स्मार्टफोन चलाते समय झुककर बैठने से सर्वाइकल की दिक्कत और हमारी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं।

अनिंद्रा की समस्या

देर रात तक मोबाइल चलाने से बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन की कमी हो जाती है और हमें नींद नहीं आती, नींद न आने की वजह से हमें थकान महसूस होने लगती है।

बचाव के तरीके

  • मोबाइल चलाते समय स्क्रीन ब्राइटनेस को कम करें साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि स्मार्टफोन पर टेक्स्ट का साइज मीडियम में हो। 
  • स्मार्टफोन में डार्क मोड को हमेशा ऑन करके रखें क्योंकि डार्क मोड से आंखों पर ज्यादा लाइट का प्रभाव नहीं पड़ता है। 
  • स्मार्टफोन को यूज करने के बजाय खेलकूद, योग में ज्यादा समय बिताएं क्योंकि एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस कम होता है। 
  • अपने परिवार और बच्चों के साथ में ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं।
  • देर रात तक मोबाइल फोन को ना चलाएं।


BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Chhaya Singh छाया सिंह नेशनल न्यूज चैनल भारत अपडेट के साथ काफी लंबे समय से जुड़ी है और अभी सब एडिटर के पद पर कार्यरत छाया आप लोगों तक देश दुनिया से जुड़ी खबरें पहुंचाती है। छाया सिंह ने अपने करियर की शुरुआत भारत 24 के साथ की थी। IIMT विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने वाली छाया को लाइफस्टाइल, हेल्थ केयर और नेशनल खबरों में दिलचस्पी है।