झड़ते हुए बालों से छुटकारा पाने के लिए करें यह उपाय

रोजाना की दिनचर्या में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से हर एक इंसान परेशान है चाहे वो महिला हो या पुरुष हर कोई आजकल बालों के झड़ने को कम करने के लिए उपाय खोज रहा है।

Apr 17, 2024 - 17:47
झड़ते हुए बालों से छुटकारा पाने के लिए करें यह उपाय
झड़ते हुए बालों से छुटकारा पाने के लिए करें यह उपाय

रोजाना की दिनचर्या में बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से हर एक इंसान परेशान है चाहे वो महिला हो या पुरुष हर कोई आजकल बालों के झड़ने को कम करने के लिए उपाय खोज रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम अपने बालों को झड़ने से कैसे रोक सकते है तो आइए जानते है कुछ उपायों के बारे में।

रोजाना इस तरह करें बालों की देखभाल

बालों की देखभाल के लिए हमें हफ्ते में दो बार बालों को धुलना चाहिए और बालों में डेली तेल लगाना चाहिए जिससे बालों का टूटना कम हो जाता है। हेल्दी डाइट लेने से भी बालों का टूटना कम होता है, अपनी डाइट में प्रोटीन और हरी सब्जियों को शामिल करें।

एलोवेरा का उपयोग कर बालों को बनाएं मजबूत

बालों में प्याज के तेल को लगाने से झड़ते हुए बाल एक बार फिर से वापस आ जाते है आमतौर पर लोग एलोवेरा का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि एलोवेरा कि मदद से बाल झड़ने की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसकी मदद से बालों के रूखेपन, डैंड्रफ होने जैसी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है, इसका इस्तेमाल करने से बाल घने, मजबूत और काले हो जाते हैं।

ग्रीन टी पैक का उपयोग कर बालों को बनाएं घना

ग्रीन टी पीने से शरीर को काफी ज्यादा फायदा होता है यह शरीर के फैट को भी कम करता है, लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी की मदद से झड़ते हुए बालों से भी छुटकारा पाया जा सकता है जी हां आपको बता दें कि ग्रीन टी में कुछ ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने तथा इसे झड़ने से रोकने का काम करते हैं। अगर आप भी अपने झड़ते हुए बालों से निजाद पाना चाहते है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, सबसे पहले दो या तीन टी बैग्स को तीन से चार गिलास पानी में डालकर कुछ समय तक गर्म करें जब यह अच्छी तरह से गर्म हो जाए तब इसे ठंडा करके उस पानी से अपने बालों को धोएं इससे आपको झड़ते हुए बालों से छुटकारा मिल जाएगा।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Chhaya Singh छाया सिंह नेशनल न्यूज चैनल भारत अपडेट के साथ काफी लंबे समय से जुड़ी है और अभी सब एडिटर के पद पर कार्यरत छाया आप लोगों तक देश दुनिया से जुड़ी खबरें पहुंचाती है। छाया सिंह ने अपने करियर की शुरुआत भारत 24 के साथ की थी। IIMT विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने वाली छाया को लाइफस्टाइल, हेल्थ केयर और नेशनल खबरों में दिलचस्पी है।