भगवान राम को समर्पित है 'रामनवमी', क्यों मनाया जाता है यह त्यौहार?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान श्रीराम धरती पर अवतरित हुए थे। इसलिए पूरे देशभर में इस दिन को राम जन्मोत्सव या 'रामनवमी' के रूप में मनाया जाता है।

Apr 17, 2024 - 18:05
भगवान राम को समर्पित है 'रामनवमी', क्यों मनाया जाता है यह त्यौहार?
भगवान राम को समर्पित है 'रामनवमी', क्यों मनाया जाता है यह त्यौहार?

Ram Navami 2024: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान श्रीराम धरती पर अवतरित हुए थे। इसलिए पूरे देशभर में इस दिन को राम जन्मोत्सव या 'रामनवमी' के रूप में मनाया जाता है। इस दिन घरों और मंदिरों में प्रभु श्री राम की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। भगवान राम के जन्म का यह त्यौहार उपवास, प्रार्थना और पारंपरिक भोजन के साथ मनाया जाता है। भगवान श्री राम को जो दयालुता और विनम्रता का प्रतीक माना जाता है। श्री राम को भगवान विष्णु का मानव अवतार माना जाता है। 

राम नवमी के मौके पर पूरी दुनिया भर में हिंदु भगवान राम के जन्म का जश्न मनाता है, जो हिंदू धर्म में सबसे प्रशंसित देवताओं में से एक हैं। भगवान श्री राम को भगवान विष्णु का सातवां अवतार माना जाता है। नवरात्रि का यह खूबसूरत त्योहार हिंदू कैलेंडर के चैत्र महीने के नौवें दिन होता है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल में होता है। राम नवमी हमें अच्छाई, न्याय और बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाती है। इस दिन मंदिरों और घरों को रंग-बिरंगे फूलों और दीयों से सजाया जाता है और सभी नौ दिनों के दौरान विशेष पूजा, भजन और कीर्तन आयोजित किए जाते हैं। कई श्रद्धालु श्री राम को अपनी भक्ति दिखाने के लिए इस दिन उपवास भी करते हैं। नवरात्रि के नौवें दिन लोग हलवा, पूरी और खीर जैसे भारतीय पारंपरिक भोजन बनाकर कंजक करने के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं।

चैत्र नवरात्रि की महानवमी पर मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। इस वर्ष राम नवमी अतिरिक्त विशेष है क्योंकि जनवरी में अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन किया गया था और भक्तों ने रामलला की पहली झलक देखी थी। आज यानी की 17 अप्रैल को अयोध्या में रामलला को प्रसाद में 1,11,111 किलोग्राम लड्डू चढ़ाया गया और राम मंदिर में भव्य उत्सव मनाया गया। जिसके बाद भगवान रामलला का 'सूर्य अभिषेक' उच्च गुणवत्ता वाले दर्पण और लेंस की मदद से लगभग 12.15 बजे हुआ। राम नवमी का त्यौहार दिव्य आशीर्वाद, खुशी और समृद्धि लाता है, भक्ति और उत्सव का संदेश फैलाता है।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Himanshi Rawat हिमांशी रावत Social Media Executive हिमांशी रावत नेशनल न्यूज़ चैनल भारत अपडेट के साथ पिछले काफी लंबे समय से कार्यरत है और वह अभी सोशल मीडिया एग्जीक्यूटिव के पद पर काम कर रही हैं। हिमांशी आप सब तक देश दुनिया की ज्यादा से ज्यादा खबरें पहुंचाने का प्रयास करेगी। हिमांशी रावत ने अपने करियर की शुरुआत 2023 में भारत अपडेट से ही की थी। हिमांशी ने IIMT विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।