Another new invention of AI: 7 दिन पहले चलेगा बाढ़ का पता, शोधकर्ता कर रहे डेथ कैलकुलेटर पर काम

Artificial Intelligence ( AI ) के आने के बाद से लोगों की जिंदगी में बदलाव आना शुरू हो गए हैं। अभी तक हम सबने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से डीपफेक वीडियो-फोटो, साइबर घोटाला और चूना लगाने तक की बाते सुनी होगी

Apr 9, 2024 - 16:14
Another new invention of AI: 7 दिन पहले चलेगा बाढ़ का पता, शोधकर्ता कर रहे डेथ कैलकुलेटर पर काम
Another new invention of AI: 7 दिन पहले चलेगा बाढ़ का पता, शोधकर्ता कर रहे डेथ कैलकुलेटर पर काम

Artificial Intelligence: AI के आने के बाद से लोगों की जिंदगी में बदलाव आना शुरू हो गए हैं। अभी तक हम सबने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से डीपफेक वीडियो-फोटो, साइबर घोटाला और चूना लगाने तक की बाते सुनी होगी, कुछ लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को जॉब कट करने वाला सॉफ्टवेयर मानते है तो वहीं कुछ लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को आने वाले समय की जरूरत मानते है, जिसके बिना शायद 22वीं सदी में कामकाज और जीवन की संभावना भी ना हो। आज हम आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दो फायदों के बारे में बताएंगे जो लोगों के जीवन को बिलकुल बदल देंगे। 

बाढ़ आने का पूर्वानुमान लगा सकेगा AI
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दिन ब दिन आगे बढ़ती जा रही है। शोधकर्ता आए दिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ी नई रिसर्च प्रस्तुत कर रहे हैं। हाल ही में दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ी दो महत्वपूर्ण खबरें सामने आई हैं। पहली तो यह कि अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से नदियों में बाढ़ आने की जानकारी पहले ही मिल सकेगी। इसका गूगल के वैज्ञानिकों ने बिहार के कुछ क्षेत्रों में प्रयोग भी किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नदियों के जलस्तर, वहां की भौगोलिक स्थिति, मौसम और समुद्र तल से ऊंचाई जैसे आंकड़ों की मदद से बाढ़ का सटीक पूर्वानुमान लगा सकती है। 

डेनमार्क में बना डेथ कैलकुलेटर
डेनमार्क में भी वैज्ञानिक AI की सहायता से डेथ कैलकुलेटर विकसित करने पर काम कर रहे हैं। इसे लाइफ2वेक डेथ कैलकुलेटर कहा जा रहा है। शोधकर्ता इस प्रोजेक्ट के जरिए मौत का पूर्वानुमान लगाने की दिशा में काम कर रहे हैं। डेनमार्क का तकनीकी विश्वविद्यालय का ये दावा है कि यह कैलकुलेटर इंसानों के जीवन की अवधि को बेहद सटीकता से बता सकेगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक यह कैलकुलेटर चैटजीपीटी की तरह ही अल्गोरिद्म और डाटा पर काम करता है...



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Anjali Sharma अंजली शर्मा Social Media Executive अंजली शर्मा नेशनल न्यूज़ चैनल भारत अपडेट के साथ काफी समय से है...और अभी सोशल मीडिया कार्यकारी के पद पर काम कर रही हैं। अंजली आप सब तक देश दुनिया की ज्यादा से ज्यादा खबरें पहुंचाने का प्रयास करेगी। अंजली शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत सरल भारत समाचार के साथ की थी।