शी चिनफिंग ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस से मुलाकात की

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शांगहाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान अस्ताना में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की। शी चिनफिंग ने कहा कि वर्तमान में दुनिया में परिवर्तन तेज हो रहे हैं और मानव जाति अभूतपूर्व अवसरों और चुनौतियों का सामना कर रही है।

Jul 5, 2024 - 17:43
शी चिनफिंग ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस से मुलाकात की
शी चिनफिंग ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुटेरेस से मुलाकात की

बीजिंग : चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शांगहाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान अस्ताना में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की।

शी चिनफिंग ने कहा कि वर्तमान में दुनिया में परिवर्तन तेज हो रहे हैं और मानव जाति अभूतपूर्व अवसरों और चुनौतियों का सामना कर रही है। संयुक्त राष्ट्र बहुपक्षवाद का अभ्यास करने और वैश्विक शासन को बढ़ावा देने के लिए मुख्य मंच है। इसके प्रभाव को केवल मजबूत किया जा सकता है, कमजोर नहीं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अंतर्राष्ट्रीय स्थिति कैसे बदलती है, चीन हमेशा सच्चे बहुपक्षवाद का पालन करता है और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में केंद्रीय भूमिका निभाने में संयुक्त राष्ट्र का समर्थन करता है। दुनिया के सभी देश साझा भविष्य वाला एक समुदाय हैं जो सुख और दुःख साझा करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मिलकर काम करना चाहिए।

महासचिव गुटेरेस ने कहा कि वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय तंत्र को अंतर्राष्ट्रीय स्थिति के विकास और परिवर्तनों के अनुकूल बनाने के लिए सुधार की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय ढांचागत समायोजन और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के वैश्विक प्रशासन को बढ़ावा देने, वैश्विक प्रशासन को अधिक निष्पक्ष और उचित बनाने और विकासशील देशों के आम विकास के लिए अधिक अनुकूल माहौल बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने को तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.