पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर लुटियंस में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार शाम होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली यातायात पुलिस ने राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर मार्ग परिवर्तन और प्रतिबंध के संबंध में परामर्श जारी किया है।

Jun 9, 2024 - 11:13
पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर लुटियंस में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद
पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर लुटियंस में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार शाम होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली यातायात पुलिस ने राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर मार्ग परिवर्तन और प्रतिबंध के संबंध में परामर्श जारी किया है।

यातायात पुलिस के अनुसार, रविवार को दोपहर 2 बजे से रात 11 बजे तक संसद मार्ग (ट्रांसपोर्ट भवन और टी-पॉइंट रफी अहमद किदवई मार्ग के बीच), नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग, तालकटोरा रोड और पंडित पंत मार्ग बंद रहेंगे और केवल पैदल चलने वालों को ही आवाजाही की अनुमति होगी।

परामर्श में कहा गया है, "इम्तियाज खान मार्ग, रकाब गंज रोड, रफी अहमद किदवई मार्ग, पंडित पंत मार्ग और तालकटोरा रोड पर किसी भी वाहन को रुकने या पार्क करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

यातायात पुलिस ने आगे कहा कि इन सड़कों पर पार्क किए गए वाहनों को टो किया जाएगा और अनुचित पार्किंग तथा कानूनी निर्देशों की अवहेलना के लिए मुकदमा चलाया जाएगा।

टो किए गए वाहनों को पंडित पंत मार्ग पर गोले डाकखाना की ओर ट्रैफिक पिट में पार्क किया जाएगा।

यातायात को पटेल चौक, पटेल चौक गोल चक्कर, रेल भवन, गुरुद्वारा रकाब गंज गोल चक्कर, गोल डाकखाना, आरएमएल गोल चक्कर और जीपीओ गोल चक्कर से डायवर्ट किया जाएगा।

परामर्श में कहा गया है कि जो लोग आईएसबीटी/रेलवे स्टेशन/एयरपोर्ट की ओर जा रहे हैं, उन्हें पर्याप्त समय के साथ अपनी यात्रा की सावधानीपूर्वक योजना बनाने की सलाह दी जाती है।

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में धारा 144 लागू कर दी गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति भवन के भीतरी और बाहरी दोनों परिधि पर और साथ ही कर्तव्य पथ के आसपास सख्त सुरक्षा उपाय बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच इकाइयों को तैनात किया गया है।

अधिकारी ने कहा, "मेहमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लुटियंस दिल्ली क्षेत्र में हवा से जमीन तक निगरानी चालू है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आयोजन स्थल के आसपास स्नाइपर्स तैनात किए गए हैं। ये व्यवस्थाएं पिछले साल जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लागू की गई व्यवस्थाओं के बराबर हैं।"

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने 9 और 10 जून को पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के पावर्ड एयरक्राफ्ट, क्वाडकॉप्टर या यहां तक ​​कि एयरक्राफ्ट से पैरा-जंपिंग जैसे हवाई प्लेटफार्मों के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.