पाकिस्तान ने भारत से अच्छे संबंधों की इच्छा जताई: इशाक डार

पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार ने मंगलवार को मोदी सरकार से अपील की कि वे दोनों परमाणु शक्ति संपन्न पड़ोसियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के भविष्य पर गंभीरता से विचार करें। डार ने एक कार्यक्रम में कहा, "भारत के साथ हमारे संबंध ऐतिहासिक रूप से खराब रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान सतत शत्रुता में विश्वास नहीं करता।

Jun 26, 2024 - 06:24
पाकिस्तान ने भारत से अच्छे संबंधों की इच्छा जताई: इशाक डार
पाकिस्तान ने भारत से अच्छे संबंधों की इच्छा जताई: इशाक डार

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार ने मंगलवार को मोदी सरकार से अपील की कि वे दोनों परमाणु शक्ति संपन्न पड़ोसियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के भविष्य पर गंभीरता से विचार करें।

डार ने एक कार्यक्रम में कहा, "भारत के साथ हमारे संबंध ऐतिहासिक रूप से खराब रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान सतत शत्रुता में विश्वास नहीं करता। हम आपसी सम्मान, संप्रभु समानता और लंबे समय से चले आ रहे जम्मू-कश्मीर विवाद के न्यायसंगत और शांतिपूर्ण समाधान के आधार पर भारत के साथ अच्छे पड़ोसी का संबंध चाहते हैं।"

डार ने कहा कि पाकिस्तान हर संभव कदम उठाएगा ताकि भारत के साथ बेहतर संबंध सुनिश्चित हो सकें, लेकिन अगर कोई भी भारतीय सैन्य दुस्साहस होता है तो उसका समुचित जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा, "हम दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता बनाए रखने के लिए हर आवश्यक कदम उठा रहे हैं, लेकिन भारत के किसी भी सैन्य दुस्साहस का प्रभावी और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे।"

यह बयान ऐसे समय में आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पदभार संभाला है और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। डार ने उम्मीद जताई कि पीएम मोदी का नया कार्यकाल भारत-पाकिस्तान संबंधों के भविष्य पर अधिक गंभीर चिंतन करने के लिए इस अवसर का उपयोग करेगा।

उन्होंने कहा, "हमारे विचार में, भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के गठन के साथ ही यह समय भारत-पाकिस्तान संबंधों के भविष्य और पूरे क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर गंभीर चिंतन करने का है।"

डार ने यह भी कहा कि 5 अगस्त, 2019 को जम्मू और कश्मीर राज्य की विशेष स्थिति को बदलने के लिए अनुच्छेद 370 और 35 ए को निरस्त करने के भारत के फैसले ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा, "सभी मुद्दों पर उद्देश्यपूर्ण और परिणामोन्मुखी वार्ता के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की जिम्मेदारी भारत पर है।"

डार ने यह भी कहा कि भारत को पाकिस्तान को बदनाम करने का अभियान बंद कर दोनों देशों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाना चाहिए।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com