इजराइल-हमास युद्ध : छह सप्ताह के युद्धविराम के लिए काहिरा में बातचीत जारी

मिस्र और कतर के मध्यस्थों की अगुवाई में काहिरा में हमास और इजराइल के बीच अप्रत्यक्ष वार्ता जारी है। दोनों पक्षों के बीच सोमवार को शुरू हुई बातचीत मंगलवार को भी जारी है।

Apr 30, 2024 - 13:56
इजराइल-हमास युद्ध : छह सप्ताह के युद्धविराम के लिए काहिरा में बातचीत जारी
इजराइल-हमास युद्ध : छह सप्ताह के युद्धविराम के लिए काहिरा में बातचीत जारी

मिस्र और कतर के मध्यस्थों की अगुवाई में काहिरा में हमास और इजराइल के बीच अप्रत्यक्ष वार्ता जारी है। दोनों पक्षों के बीच सोमवार को शुरू हुई बातचीत मंगलवार को भी जारी है। इजराइली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, बातचीत सकारात्मक है। हमास द्वारा रिहा किए जाने वाले बंधकों की संख्या 40 से घटाकर 33 करने पर इजराइल के सहमत होने के बाद छह सप्ताह के युद्धविराम की संभावना बढ़ गई है। हमास ने इज़राइली जेलों में बंद लगभग 600 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग की है। इजराइल पहले ही कह चुका है कि अगर हमास काहिरा में चर्चा से पीछे हटता है, तो इससे गाजा पट्टी के राफा क्षेत्र में इजराइली जमीनी हमले की संभावना बढ़ जाएगी। राफा में लगभग 13 लाख फ़िलिस्तीनी रहते हैं। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने राफा में इजराइली सैन्य कार्रवाई और राफा की सीमा से लगे सिनाई क्षेत्र में शरणार्थियों के बड़े पैमाने पर पलायन की संभावना को देखते हुए चिंता जताई है। मिस्र के खुफिया प्रमुख मेजर जनरल अब्बास कामेल ने अपनी हालिया इजराइल यात्रा के दौरान राफा ऑपरेशन के बारे में चिंता व्यक्त की थी। इस बीच, सऊदी अरब की दो दिवसीय दौरा कर रहे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, हमास और इज़राइल के बीच जारी वार्ता पर नजर गड़ाए हुए हैं।

आईएएनएस सीबीटी



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.