नैनीताल: वट सावित्री व्रत की धूम, महिलाओं ने की पति की लंबी उम्र की कामना

नैनीताल में वट सावित्री व्रत बड़े ही धूमधाम से मनाया गया । ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को वट सावित्री व्रत रखने का विधान है। इस मौके पर सुहागिन महिलाएं सुबह से ही मां नैना देवी मंदिर में एकत्रित हो गईं और विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की।

Jun 7, 2024 - 07:04
नैनीताल: वट सावित्री व्रत की धूम, महिलाओं ने की पति की लंबी उम्र की कामना
नैनीताल: वट सावित्री व्रत की धूम, महिलाओं ने की पति की लंबी उम्र की कामना

नैनीताल / भुवन सिंह ठठोला : नैनीताल में वट सावित्री व्रत बड़े ही धूमधाम से मनाया गया । ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को वट सावित्री व्रत रखने का विधान है। इस मौके पर सुहागिन महिलाएं सुबह से ही मां नैना देवी मंदिर में एकत्रित हो गईं और विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की।

वट सावित्री व्रत के अवसर पर महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा में सजी-धजी नजर आईं। सुबह से ही वे वट वृक्ष के नीचे एकत्रित होकर विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना में लीन हो गईं। वट वृक्ष की पूजा करते हुए महिलाओं ने अपने परिवार की सुख-समृद्धि और पति की दीर्घायु की कामना की।

मां नैना देवी मंदिर परिसर में इस अवसर पर एक विशेष आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुईं। उन्होंने वट वृक्ष की पूजा की और सावित्री-सत्यवान की कथा का श्रवण किया। यह कथा वट सावित्री व्रत का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है, जिसमें सावित्री ने अपने पति सत्यवान के प्राण यमराज से वापस लाने की कथा सुनाई जाती है।

यह भी पढ़े : 500 साल बाद रामलला की रामनवमी पर कंगना रनौत ने शेयर किया भावुक पोस्ट

नैनीताल में वट सावित्री व्रत की यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है और हर साल इसे बड़े ही उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। इस दिन का महिलाओं के जीवन में विशेष महत्व होता है, क्योंकि वे अपने पति की लंबी उम्र और परिवार की खुशहाली के लिए व्रत रखती हैं।

मंदिर के पुजारी ने बताया कि इस दिन वट वृक्ष की पूजा का विशेष महत्व है। वट वृक्ष को जीवन और संतान का प्रतीक माना जाता है और इसे पूजने से सभी प्रकार के कष्टों का निवारण होता है।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.