Madhya Pradesh : पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सलकनपुर के विंध्यवासिनी माता मंदिर में पूजा-अर्चना की

विदिशा से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के सलकनपुर में विंध्यवासिनी माता मंदिर में नवरात्र के दूसरे दिन पूजा-अर्चना की।चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन भक्त मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं।

Apr 11, 2024 - 06:56
Madhya Pradesh : पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सलकनपुर के विंध्यवासिनी माता मंदिर में पूजा-अर्चना की
Madhya Pradesh : पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सलकनपुर के विंध्यवासिनी माता मंदिर में पूजा-अर्चना की ( तस्वीर : x /शिवराजसिंह चौहान )

सीहोर (मध्य प्रदेश) : विदिशा से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के सलकनपुर में विंध्यवासिनी माता मंदिर में नवरात्र के दूसरे दिन पूजा-अर्चना की।चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन भक्त मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं।
चैत्र नवरात्रि हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर के पहले दिन से शुरू होती है। इस साल, यह त्योहार 9 अप्रैल को शुरू हुआ और 17 अप्रैल को समाप्त होगा।


चौहान को नवरात्रि समारोह के हिस्से के रूप में एक बच्ची के पैर धोते देखा गया।
एक्स पर सोशल मीडिया पर बात करते हुए पूर्व सीएम ने पोस्ट किया, "जैसे ही मैंने अपनी बेटी के पैर छुए, मेरे दिल में 'मां' (नवरात्र के दौरान पूजी जाने वाली देवी)) की छवि प्रकट हो गई।"
नवरात्रि के सभी नौ दिन देवी 'शक्ति' के नौ अवतारों के सम्मान के लिए समर्पित हैं।


यह अवसर लूनी-सौर कैलेंडर के अनुसार हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक है, और महाराष्ट्र में लोग इसे गुड़ी पड़वा के रूप में मनाते हैं, जबकि कश्मीरी हिंदू इसे नवरेह के रूप में मनाते हैं।
इससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पारंपरिक नए साल को चिह्नित करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में मनाए जाने वाले त्योहारों उगादी, चेटी चंद, साजिबू चेइराओबा, नवरेह और गुड़ी पड़वा के अवसर पर शुभकामनाएं दीं।


अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पीएम मोदी ने पोस्ट किया, "देश में मेरे परिवार के सभी सदस्यों को नवरात्रि के अवसर पर शुभकामनाएं। हम कामना करते हैं कि शक्ति की पूजा का यह महान त्योहार सभी के लिए सुख, समृद्धि, सौभाग्य और स्वास्थ्य लाए।" जय माता दी!।"

 (एएनआई)



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.