Lok Sabha Election : कांग्रेस ने छह सीटों पर उतारे उम्मीदवार, पूर्व सीएम चन्नी सहित जानिए किसे कहां से मिला टिकट

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रविवार को 10 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर एससी सीट से टिकट दिया है. बता दें कि चन्नी पंजाब के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले दलित रहे हैं.

Apr 15, 2024 - 07:02
Lok Sabha Election : कांग्रेस ने छह सीटों पर उतारे उम्मीदवार, पूर्व सीएम चन्नी सहित जानिए किसे कहां से मिला टिकट
Lok Sabha Election : कांग्रेस ने छह सीटों पर उतारे उम्मीदवार, पूर्व सीएम चन्नी सहित जानिए किसे कहां से मिला टिकट

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रविवार को 10 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर एससी सीट से टिकट दिया है. बता दें कि चन्नी पंजाब के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले दलित रहे हैं. उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव लड़ा था. जिसमें पार्टी को करारी हार मिली और आम आदमी पार्टी ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी.

अमरिन्दर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस हाईकमान ने चरणजीत सिंह चन्नी पर भरोसा जताया था. हालांकि 2022 के विधानसभा चुनाव में पंजाब की जनता ने चन्नी को नकार दिया था. बता दें कि चन्नी ने इन चुनावों में भदौर और चमकौर साहिब सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह दोनों सीटों पर हार गए थे. 2 अप्रैल 1963 को जन्मे चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले दलित थे. वह अमरिन्दर सिंह की सरकार में तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री भी रहे.

संगरूर से सुखपाल सिंह खैरा को टिकट मिली है। खैरा मौजूदा विधायक हैं और वह सीएम मान के कट्टर विरोधी हैं। यहां तक कि वह सीएम मान को भी इस सीट से चुनाव लड़ने का न्यौता तक दे चुके हैं। 

इसी तरह बठिंडा से जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू को उम्मीदवार बनाया गया है। यहां से पंजाब कांग्रेस के प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग के नाम की भी चर्चा थी, लेकिन पार्टी ने सिद्धू को चुना। इसी तरह अमृतसर सीट से पार्टी ने गुरजीत सिंह औजला को टिकट दी है। फतेहगढ़ साहिब से अमर सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है, जो मौजूदा सांसद भी है। इसी तरह आप छोड़कर कांग्रेस में आए डॉ. धर्मवीर गांधी को पटियाला से उम्मीदवार बनाया गया है। गांधी वर्ष 2014 में भी इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचे थे।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.