भारत ने जीता दूसरा टी20 विश्व कप: दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया, विराट कोहली ने किया टी20 से संन्यास का ऐलान

2024 पुरुष टी20 विश्व कप के रोमांचक फाइनल में, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीता। World Cup 2024 के स्टार कोई और नहीं बल्कि विराट कोहली थे, जिन्होंने 59 गेंदों पर 76 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण जीत कड़वी थी क्योंकि कोहली ने टी20 से संन्यास की घोषणा की, जो एक शानदार टी20 करियर के अंत का प्रतीक है।

Jun 30, 2024 - 06:33
भारत ने जीता दूसरा टी20 विश्व कप: दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया, विराट कोहली ने किया टी20 से संन्यास का ऐलान
भारत ने जीता दूसरा टी20 विश्व कप: दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया, विराट कोहली ने किया टी20 से संन्यास का ऐलान

नई दिल्ली : 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के रोमांचक फाइनल में, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर अपना दूसरा टी20 विश्व कप खिताब जीता। World Cup 2024 के स्टार कोई और नहीं बल्कि विराट कोहली थे, जिन्होंने 59 गेंदों पर 76 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण जीत कड़वी थी क्योंकि कोहली ने टी20 से संन्यास की घोषणा की, जो एक शानदार टी20 करियर के अंत का प्रतीक है।

दुनिया भर से आए प्रशंसकों से खचाखच भरे स्टेडियम में आयोजित फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक था। एक दशक से अधिक समय तक भारतीय टीम के लिए ताकत का स्तंभ रहे कोहली दृढ़ संकल्प के साथ क्रीज पर उतरे। बेहतरीन स्ट्रोक्स और धैर्य से भरी उनकी पारी ने भारत के कुल स्कोर को मजबूत किया और दक्षिण अफ्रीका के सामने एक मजबूत लक्ष्य रखा।

यह भी पढ़े : T20 World Cup 2024 Final: भारत 17 साल बाद दूसरी बार बना टी 20 का विश्व चैंपियन

जैसे ही अंतिम गेंद फेंकी गई और भारत ने जीत हासिल की, भीड़ खुशी से झूम उठी। प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार पाने वाले कोहली खड़े थे, भावुक दिख रहे थे, फिर भी शांत थे। मैच के बाद की प्रस्तुति में, उन्होंने दर्शकों और अपने प्रशंसकों को हार्दिक शब्दों से संबोधित किया।

"यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप था, यह वही है जो हम हासिल करना चाहते थे," कोहली ने कहा, उनकी आवाज़ गर्व और राहत से गूंज रही थी। "एक दिन आपको ऐसा लगता है कि आप रन नहीं बना सकते और ऐसा हो जाता है, भगवान महान है। बस अवसर, अभी या कभी नहीं जैसी स्थिति। यह भारत के लिए खेलने वाला मेरा आखिरी टी20 मैच था। हम वह कप उठाना चाहते थे।"

हालाँकि उनकी घोषणा की उनके करीबी लोगों को उम्मीद थी, फिर भी क्रिकेट जगत में भावनाओं की लहर दौड़ गई। विराट ने कहा,"हां, मैंने (टी-20 से संन्यास की घोषणा कर दी है), यह एक खुला रहस्य था। यह ऐसा कुछ नहीं था जिसकी घोषणा मैं नहीं करने वाला था, भले ही हम हार गए हों। यह अगली पीढ़ी के लिए टी-20 खेल को आगे ले जाने का समय है। यह हमारे लिए आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का लंबा इंतजार है। आप रोहित जैसे खिलाड़ी को देखें, उसने 9 टी20 विश्व कप खेले हैं और यह मेरा छठा विश्व कप है।''

यह भी पढ़े : भारत-द. अफ्रीका में खिताबी टक्कर, फैंस ने कहा- खत्म होगा आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार

कोहली की टी20 यात्रा जून 2010 में शुरू हुई। 14 वर्षों में, उन्होंने 125 टी20 मैचों में 4188 रन बनाए, जिसमें एक शतक और 38 अर्धशतक शामिल थे। खेल के प्रति उनके अथक समर्पण और जुनून ने उन्हें अपने साथी रोहित शर्मा के बाद टी20 में दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बना दिया।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com