भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता टी20 विश्व कप 2024, पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट सहयोगियों, साथी राजनेताओं, मशहूर हस्तियों, खेल सितारों और पूर्व क्रिकेटरों के साथ मिलकर रोहित शर्मा की भारतीय टीम का हौसला बढ़ाया, क्योंकि टीम ने रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को बारबाडोस में सात रन से हराकर आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीत लिया।

Jun 30, 2024 - 06:51
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता टी20 विश्व कप 2024, पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने दी बधाई
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता टी20 विश्व कप 2024, पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने दी बधाई

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट सहयोगियों, साथी राजनेताओं, मशहूर हस्तियों, खेल सितारों और पूर्व क्रिकेटरों के साथ मिलकर रोहित शर्मा की भारतीय टीम का हौसला बढ़ाया, क्योंकि टीम ने रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को बारबाडोस में सात रन से हराकर आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका को टी20 विश्व कप जीतने के लिए अंतिम 30 गेंदों पर 30 रनों की जरूरत थी। लेकिन हार्दिक पांड्या के 3-20 और जसप्रीत बुमराह के 2-18 के बेहतरीन प्रदर्शन ने भारत को शनिवार को केंसिंग्टन ओवल में सात रन की जीत के साथ सबसे छोटे प्रारूप में अपना दूसरा खिताब जीतने में मदद की।

करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली ने 59 गेंदों में 76 रनों की पारी खेलकर अपने खराब प्रदर्शन को समाप्त किया और भारत को 176/7 का प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने में मदद की। जवाब में, दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य का पीछा करने की पूरी कोशिश कर रहा था। लेकिन हार्दिक ने हेनरिक क्लासेन को आउट करके भारत को मैच में वापस लाया और 11 साल के लंबे वैश्विक ट्रॉफी सूखे को समाप्त करने के लिए दक्षिण अफ्रीका को 169/8 पर रोक दिया।

यह भी पढ़े : भारत ने जीता दूसरा टी20 विश्व कप: दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया, विराट कोहली ने किया टी20 से संन्यास का ऐलान

पीएम मोदी ने एक वीडियो संदेश में भारतीय टीम को जीत की बधाई देते हुए कहा, "आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में इस शानदार जीत पर सभी देशवासियों की ओर से टीम इंडिया को बधाई। आज 140 करोड़ भारतीयों को आपके प्रदर्शन पर गर्व महसूस हो रहा है। आपने खेल के मैदान में विश्व कप जीता, लेकिन प्रतियोगिता में आपके प्रदर्शन ने करोड़ों भारतीय नागरिकों के दिलों को जीत लिया।"

गृह मंत्री अमित शाह ने इसे "हमारे देश के लिए एक गौरवशाली क्षण" बताया। उन्होंने एक्स पर अपने संदेश में लिखा, "हमारे खिलाड़ियों ने पूरे #टी20 वर्ल्ड कप में बेजोड़ टीम भावना और खेल भावना के साथ शानदार प्रदर्शन किया। उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि पर देश गर्व से सराबोर है।"

यह भी पढ़े : T20 World Cup 2024 Final: भारत 17 साल बाद दूसरी बार बना टी 20 का विश्व चैंपियन

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "हमारे निडर बल्लेबाजों, जिन्होंने मंच पर आग लगा दी, और हमारे गेंदबाजों के अथक प्रयासों, जिन्होंने हमारे सम्मान की रक्षा की, के शानदार प्रदर्शन के साथ, यह जीत वास्तव में ऐतिहासिक है।"

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "पूरा देश इस उल्लेखनीय जीत का जश्न मना रहा है।"

पाकिस्तान क्रिकेटर हसन अली सीमा पार से भारतीय टीम को खिताब जीतने पर बधाई देने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने एक्स पर लिखा, "क्या मैच, क्या फाइनल!! #टी20 वर्ल्डकप जीतने पर भारत को बधाई। और फाइनल तक अजेय रहने के लिए दक्षिण अफ्रीका को सलाम, आप लोग इससे सिर्फ एक इंच दूर थे।"

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने कहा, "टीम इंडिया को बधाई! शानदार जीत।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा, "प्रतिभा और समर्पण के प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए मैन इन ब्लू को बहुत-बहुत बधाई। विराट कोहली, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह मैच में चमके। हर भारतीय को इस अविश्वसनीय जीत पर गर्व है।"

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने टीम को इस शानदार जीत पर बधाई दी। "फिर से टी20 विश्व चैंपियन! क्या खेल है। बधाई हो, #टीमइंडिया!"

मशहूर हस्तियों में बॉलीवुड अभिनेता रितेश देशमुख, अनिल कपूर, रश्मिका मंधाना और हुमा कुरैशी ने सोशल मीडिया पर भारतीय टीम को रोमांचक जीत की बधाई दी।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Anjali Sharma अंजली शर्मा Social Media Executive अंजली शर्मा नेशनल न्यूज़ चैनल भारत अपडेट के साथ काफी समय से है...और अभी सोशल मीडिया कार्यकारी के पद पर काम कर रही हैं। अंजली आप सब तक देश दुनिया की ज्यादा से ज्यादा खबरें पहुंचाने का प्रयास करेगी। अंजली शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत सरल भारत समाचार के साथ की थी।