गाजा युद्धविराम समझौते पर बातचीत विफल, प्रतिनिधिमंडल काहिरा से रवाना

गाजा पट्टी में युद्धविराम के लिए बातचीत में गतिरोध पैदा होने के बाद हमास, इजरायल, कतर और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल मिस्र से रवाना हो गए।समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संघर्षग्रस्त गाजा में युद्धविराम के लिए प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को काहिरा पहुंचा था।

May 10, 2024 - 16:41
गाजा युद्धविराम समझौते पर बातचीत विफल, प्रतिनिधिमंडल काहिरा से रवाना
गाजा युद्धविराम समझौते पर बातचीत विफल, प्रतिनिधिमंडल काहिरा से रवाना

काहिरा: गाजा पट्टी में युद्धविराम के लिए बातचीत में गतिरोध पैदा होने के बाद हमास, इजरायल, कतर और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल मिस्र से रवाना हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संघर्षग्रस्त गाजा में युद्धविराम के लिए प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को काहिरा पहुंचा था। बातचीत में कुछ प्रगति के बावजूद अभी तक कोई समझौता नहीं हो पाया है। विरोधी पक्षों के बीच प्रमुख विवादों में अदला-बदली समझौते के तहत रिहा किए जाने वाले इजरायली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों की संख्या एवं लिस्ट के साथ-साथ एन्क्लेव में फिलिस्तीनियों की मुक्त आवाजाही की अनुमति देने के लिए गाजा से इजरायल की आंशिक वापसी से संबंधित मुद्दे भी शामिल हैं। वार्ता तब रुक गई जब इजरायली सेना ने गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा में एक अभियान शुरू किया और प्रमुख राफा क्रॉसिंग के फिलिस्तीनी हिस्से पर नियंत्रण कर लिया। यहां लगभग दस लाख से ज्यादा विस्थापित फिलिस्तीनी रह रहे हैं। एक इजरायली सूत्र ने गुरुवार को समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि इजरायली सेना राफा में अपना ऑपरेशन 'योजना के अनुसार' जारी रखेगी क्योंकि संघर्ष विराम वार्ता विफल हो गई है। काहिरा, दोहा और वाशिंगटन पिछले नवंबर में समाप्त हुए पहले युद्धविराम के बाद, इजरायल और हमास के बीच कैदियों की अदला-बदली और दूसरे युद्धविराम के लिए समझौता करना चाह रहे हैं।

आईएएनएस एफजेड/



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.