महंगाई से आम आदमी को मिली राहत, मार्च में महंगाई भत्ता सबसे कम, कई चीजें भी हुई सस्ती

देश में महंगाई के स्तर पर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. जहां मार्च के महीने में खुदरा महंगाई का दर 10 महीने में सबसे ज्यादा कम रहा है. बता दें कि नेशनल स्टैटिकल ऑफिस यानी NSO ने इसको लेकर आंकड़े जारी किए है.

Apr 12, 2024 - 20:19
महंगाई से आम आदमी को मिली राहत, मार्च में महंगाई भत्ता सबसे कम, कई चीजें भी हुई सस्ती
महंगाई से आम आदमी को मिली राहत, मार्च में महंगाई भत्ता सबसे कम, कई चीजें भी हुई सस्ती

नई दिल्ली : देश में महंगाई के स्तर पर आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. जहां मार्च के महीने में खुदरा महंगाई का दर 10 महीने में सबसे ज्यादा कम रहा है. बता दें कि नेशनल स्टैटिकल ऑफिस यानी NSO ने इसको लेकर आंकड़े जारी किए है.
कई चीजों में दिखी गिरावट
मार्च के महा में खाघ महंगाई का दर 8.66 फीसदी से घटकर 8.52 फीसदी तक पहुंच गया है. साथ ही सब्जी और दाल की दामों में भी गिरावट देखने को मिली है. वहीं बता दें कि पिछले महीने यानी फरवरी के महीने में चप्पलों और जूतों की किमतों में भी गिरवाट दर्ज की गई थी. ताजा जानकारी के अनुसार मार्च में शहरी मंहगाई का दर 4.78 फीसदी से घटकर 4.14 फीसदी दर्ज पाया गया था, लेकिन दूसरी तरफ ग्रामीण मंहगाई में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. बीते माह के मुताबिक मार्च के महीने में सब्जी की महंगाई की दर 28.34 से 30.25 फीसदी दर्ज की गई है.


RBI के पक्ष मे अब खुदरा महंगाई दर 


मिली जानकारी के अनुसार कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी CPI आधारित महंगाई को सीमित में करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से लगातार एक्शन लिया जा रहा है. बता दें कि खुदरा महंगाई दर आरबीआई की नजर में है. जिसके लिए भारतीय रिर्जव बैंक ने खुदरा मंहगाई दर को 4 फीसदी पर रखने के लिए निर्धारित किया है, इसमें 2 फीसदी ऊपर- नीचे का दायरा भी हिसाब से रखा गया है.



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Himanshi Rawat हिमांशी रावत Social Media Executive हिमांशी रावत नेशनल न्यूज़ चैनल भारत अपडेट के साथ पिछले काफी लंबे समय से कार्यरत है और वह अभी सोशल मीडिया एग्जीक्यूटिव के पद पर काम कर रही हैं। हिमांशी आप सब तक देश दुनिया की ज्यादा से ज्यादा खबरें पहुंचाने का प्रयास करेगी। हिमांशी रावत ने अपने करियर की शुरुआत 2023 में भारत अपडेट से ही की थी। हिमांशी ने IIMT विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।