मॉस्को रवाना होने से पहले बोले पीएम मोदी, अपने मित्र पुतिन के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के लिए तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस और ऑस्ट्रिया की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना हो गए। अपनी यात्रा के पहले चरण में, पीएम मोदी भारत और रूस के बीच 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मास्को में होंगे।

Jul 8, 2024 - 12:49
मॉस्को रवाना होने से पहले बोले पीएम मोदी, अपने मित्र पुतिन के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के लिए तैयार
मॉस्को रवाना होने से पहले बोले पीएम मोदी, अपने मित्र पुतिन के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के लिए तैयार

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस और ऑस्ट्रिया की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना हो गए। अपनी यात्रा के पहले चरण में, पीएम मोदी भारत और रूस के बीच 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मास्को में होंगे। रवाना होने से पहले उन्होंने कहा कि वह अपने मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "अगले तीन दिनों में मैं रूस और ऑस्ट्रिया में रहूंगा। ये यात्राएं इन देशों के साथ संबंधों को गहरा करने का एक शानदार अवसर होंगी। मैं इन देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करूंगा।"

रवाना होने से पहले पीएम ने कहा, "भारत और रूस के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी पिछले दस वर्षों में आगे बढ़ी है, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों से लोगों का आदान-प्रदान शामिल है।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं अपने मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए तैयार हूं। हम एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए एक सहायक भूमिका निभाना चाहते हैं। यह यात्रा मुझे रूस में भारतीय समुदाय से मिलने का अवसर भी प्रदान करेगी।"

राष्ट्रपति पुतिन सोमवार रात प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में एक रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे। उसके बाद वह मास्को में प्रदर्शनी स्थल पर रोसाटॉम मंडप का दौरा करेंगे। इन मुलाकातों के बाद दोनों नेताओं के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

प्रधानमंत्री मंगलवार दोपहर को मास्को से वियना के लिए रवाना होंगे। ऑस्ट्रिया में, प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन और चांसलर कार्ल नेहमर से मुलाकात करेंगे।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.