Barmer : मां की प्रेरणा से पुत्रों ने गांव में करवाया अस्पताल का निर्माण, उद्घाटन समारोह आज

बालोतरा के कनाना गांव में एक प्रवासी व्यापारी ने अपनी जन्मभूमि के प्रति प्रेम और ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए करोड़ों रुपये खर्च कर एक अत्याधुनिक अस्पताल बनवाया है। अब इस अस्पताल का उद्घाटन आज किया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

Jun 9, 2024 - 07:01
Barmer : मां की प्रेरणा से पुत्रों ने गांव में करवाया अस्पताल का निर्माण, उद्घाटन समारोह आज
Barmer : मां की प्रेरणा से पुत्रों ने गांव में करवाया अस्पताल का निर्माण, उद्घाटन समारोह आज

बाड़मेर : बालोतरा के कनाना गांव में एक प्रवासी व्यापारी ने अपनी जन्मभूमि के प्रति प्रेम और ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए करोड़ों रुपये खर्च कर एक अत्याधुनिक अस्पताल बनवाया है। अब इस अस्पताल का उद्घाटन आज किया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

कनाना गांव में सरकार की जनसहभागिता योजना के तहत बने नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन समारोह आज आयोजित होगा। इस अवसर पर शोभायात्रा और विधिवत पूजा अर्चना के बाद विधायक अरुण चौधरी और शिव विधायक रविंद्र सिंह भाटी सहित अन्य अतिथि इस अस्पताल का लोकार्पण करेंगे। 6 बीघा भूमि में बने इस अस्पताल को दानदाता ने करीब 3 करोड़ रुपये की लागत से तैयार करवाया है। इसके बनने से कनाना, पारलू, सराणा, जेठन्तरी सहित अन्य गांवों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़े : भरतपुर से सांसद संजना जाटव लोकसभा में उठाएंगी पानी की समस्या का मुद्दा, कांग्रेस संसदीय दल की बैठक शामिल होने पर खुशी जताई

मां की प्रेरणा से बनाया अस्पताल

अस्पताल भवन के दानदाता जवाहर गणधर चौपड़ा बरसों पहले कनाना गांव छोड़कर दक्षिण भारत में व्यापार करने चले गए थे। व्यापार में सफलता पाने के बाद 1998 में उनका निधन हो गया, लेकिन उनका सपना था कि वे अपने गांव के लिए कुछ करें। उनके निधन के बाद उनके बेटों ने अपनी मां पुष्पादेवी की प्रेरणा से गांव में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने का संकल्प लिया। दोनों बेटों, दिलीप और बसंत ने मिलकर गांव में आधुनिक अस्पताल बनाने की योजना बनाई।

आठ माह में बना अस्पताल

पिछले साल ग्राम पंचायत के सरपंच चेनकरण सिंह के साथ विचार विमर्श के बाद अस्पताल के लिए जमीन आवंटित की गई। सितंबर में जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी, तत्कालीन विधायक मदन प्रजापत और विभागीय अधिकारियों द्वारा अस्पताल की आधारशिला रखी गई। करीब आठ महीनों के कठिन परिश्रम के बाद यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकर तैयार हो चुका है। कल इस अस्पताल को भव्य उद्घाटन समारोह के साथ जनता को समर्पित किया जाएगा। गांव में इस अस्पताल के बनने से ग्रामीणों में खुशी का माहौल है।

यह भी पढ़े : Mdm अस्पताल में वाटर कूलर और हवादार कूलर डोनेट की चली मुहिम: आग बरसाने वाली गर्मी से मरीज और परिजन न हों परेशान



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

BaluSingh Rajpurohit बालूसिंह राजपुरोहित को डिजिटल मीडिया/डिजिटल स्ट्रैटिजिस्ट में पाँच साल से ज्‍यादा समय का अनुभव है। वो इस समय bharatupdatenews.com में बतौर सोशल मीडिया हेड के तौर पर कार्यरत हैं।