गर्मियों में AC चलाते हुए भी बहुत कम आएगा बिजली का बिल!

गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है और इसी के साथ AC चलाने वाला दिन भी आ गए है। लेकिन जब भी AC चलाने की बात आती है तो हमे याद आता है बिजली का लंबा चौड़ा बिल। अकसर गर्मी की वजह से पुरे-पुरे दिन घरों में AC , कुलर लगातार चलते रहते है। लेकिन जब बीजली का बील आता है तो हर कोई परेशान रह जाता है। लेकिन अब गर्मियों में लंबे चौड़े बिजली के बिल से मिलेगी राहत, AC चलाते हुए भी कम आएगा बिल!

Apr 11, 2024 - 14:57
गर्मियों में AC चलाते हुए भी बहुत कम आएगा बिजली का बिल!
गर्मियों में AC चलाते हुए भी बहुत कम आएगा बिजली का बिल!

Save Electricity Bill in Summers: गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है और इसी के साथ AC चलाने वाला दिन भी आ गए है। लेकिन जब भी AC चलाने की बात आती है तो हमे याद आता है बिजली का लंबा चौड़ा बिल। अकसर गर्मी की वजह से पुरे-पुरे दिन घरों में AC , कुलर लगातार चलते रहते है। लेकिन जब बीजली का बील आता है तो हर कोई परेशान रह जाता है। अगर आप भी बिजली के बिल को लेकर टेंशन में है, तो ऐसे में हम आपको बिजली के बिल से राहत के लिए कुछ स्मार्ट टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करने से आपका बिजली का बिल ज्यादा नहीं आएगा और आप गर्मी में भी आराम से AC के मजे ले पाएंगे। 

स्मार्ट टिप्स को करें फॉलो

AC के तापमान का सही चुनाव बिजली की खपत को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। बिजली की खपत को कम करने के लिए कभी भी AC को सबसे कम तापमान में नहीं रखना चाहिएं। AC 16 डिग्री पर सबसे ज्यादा कूलिंग देता है, तो लोग ज्यादा गर्मी में AC को 16 पर चलाना शुरु कर देते हैं। जिससे घर जल्दी ठंडा तो हो जाता है मगर उतनी ही ज्यादा बिजली की खपत भी होती है, जिससे बिजली के बिल ज्यादा आना स्वभाविक है। जबकि शरीर और पॉकेट के लिहाज से AC का 24 डिग्री पर रहना सबसे सही तापमान माना जाता है। आपको बता दें कि अगर आप 24 डिग्री पर AC चलाते हैं तो आप बिजली में 6 फ़ीसदी तक की कटौती कर सकते हैं।

साथ ही जब भी AC चलाएं तो कमरे की खिड़की और दरवाजे बंद करके रखे। ऐसा करने से AC की कूलिंग बाहर नहीं जाएगी और कमरा ज्यादा देर तक ठंडा रह सकेगा। इससे AC के कंप्रेसर पर कमरे को ठंडा रखने के लिए अधिक जोर नहीं लगेगा और बिजली की खपत भी कम होगी।
 
रात को सोते समय जब भी AC चलाएं तो AC को स्लीप मोड पर डाल दें। ये मोड तापमान और ह्यूमिडिटी को ऑटोमेटिक एडजेस्ट करता है। जिससे बिजली के बिल में 36 फ़ीसदी तक की बचत होती है। 
जब भी AC चलाएं तो हल्की स्पीड पर फैन को भी आप चला सकते है। ऐसा करने से AC की हवा पूरे कमरे में फैलती है और कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है और कम AC चलने से बिजली की बचत भी होती है। कई बार एसा होता हैं कि जब AC का इस्तेमाल नही होता है तो अकसर लोग AC को रिमोट से ही बंद कर के छोड़ देते हैं। जबकि पावर बटन ऑन रहता है। ऐसे करने से भी आपका बिजली बिल ज्यादा आ सकता है, तो एसा बिलकुल न करें। AC का जरूरत के हिसाब से ही इस्तेमाल करें और बिजली के लंबा चौड़ा बिल से राहत पाएं।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Himanshi Rawat हिमांशी रावत Social Media Executive हिमांशी रावत नेशनल न्यूज़ चैनल भारत अपडेट के साथ पिछले काफी लंबे समय से कार्यरत है और वह अभी सोशल मीडिया एग्जीक्यूटिव के पद पर काम कर रही हैं। हिमांशी आप सब तक देश दुनिया की ज्यादा से ज्यादा खबरें पहुंचाने का प्रयास करेगी। हिमांशी रावत ने अपने करियर की शुरुआत 2023 में भारत अपडेट से ही की थी। हिमांशी ने IIMT विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।