दिल्ली-एनसीआर में 30 जून को आएगा 'मानसून', पश्चिमी यूपी में दो दिनों तक राहत नहीं

दिल्ली-एनसीआर में जारी भीषण गर्मी से आने वाले कुछ दिनों में निजात मिलने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आने वाले दो दिनों तक मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। हीटवेव के साथ-साथ लोगों को गर्म हवाओं और लू का भी सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही एनसीआर के लोगों को हल्की बारिश के चलते कुछ राहत मिलने की संभावना है।

Jun 19, 2024 - 17:36
दिल्ली-एनसीआर में 30 जून को आएगा 'मानसून', पश्चिमी यूपी में दो दिनों तक राहत नहीं
दिल्ली-एनसीआर में 30 जून को आएगा 'मानसून', पश्चिमी यूपी में दो दिनों तक राहत नहीं

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में जारी भीषण गर्मी से आने वाले कुछ दिनों में निजात मिलने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आने वाले दो दिनों तक मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। हीटवेव के साथ-साथ लोगों को गर्म हवाओं और लू का भी सामना करना पड़ेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही एनसीआर के लोगों को हल्की बारिश के चलते कुछ राहत मिलने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी के बारे में आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया है कि हमने मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, लेकिन बुधवार को स्थिति में सुधार हुआ। बिहार में बारिश की गतिविधि हुई है। इसके बाद पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए अगले दो दिनों तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को उत्तर प्रदेश के लिए भी रेड अलर्ट रहा।

उन्होंने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आने की उम्मीद है। बुधवार को भी दिल्ली में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की गतिविधि की उम्मीद कर सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते आंधी और हल्की बारिश से एनसीआर वालों को थोड़ी राहत मिल सकती है, लेकिन जब तक मानसून पूरी तरीके से नहीं आता है, तब तक अधिकतम तापमान के 42 डिग्री से ज्यादा ही बने रहने की उम्मीद है, जो लोगों के लिए दिक्कत की वजह हो सकती है। अभी भी पूरी तरीके से भीषण गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है।

रेड अलर्ट जारी करते वक्त मौसम विभाग दिन और रात के तापमान के साथ हवा की गति समेत अन्य चीजों को नोट करता है। इसके बाद ही रेड अलर्ट जारी किया जाता है।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

IANS डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.