उत्तराखंड हाईकोर्ट में शुरू हुई लाइव स्ट्रीमिंग, अब घर बैठे देख सकेंगे सुनवाई

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी व न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की अदालतों की कायवाही का आज 3 जून से लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा शुरू हो गई है। उत्तराखंड बार काउंसिल के चेयरमैन महेंद्र पाल व अधिवक्ता डीएस मेहता व ने हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की ओर से जारी पहल को स्वागत योग्य बताते हुए कहा लाइव स्ट्रीमिंग से न केवल पारदर्शिता बढ़ेगी बल्कि कानूनी प्रक्रिया की समझ को भी बढ़ावा मिलेगा ।

Jun 3, 2024 - 21:46
उत्तराखंड हाईकोर्ट में शुरू हुई लाइव स्ट्रीमिंग, अब घर बैठे देख सकेंगे सुनवाई
उत्तराखंड हाईकोर्ट में शुरू हुई लाइव स्ट्रीमिंग, अब घर बैठे देख सकेंगे सुनवाई

नैनीताल / भुवन सिंह ठठोला : उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी व न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की अदालतों की कायवाही का आज 3 जून से लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा शुरू हो गई है। उत्तराखंड बार काउंसिल के चेयरमैन महेंद्र पाल व अधिवक्ता डीएस मेहता व ने हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की ओर से जारी पहल को स्वागत योग्य बताते हुए कहा लाइव स्ट्रीमिंग से न केवल पारदर्शिता बढ़ेगी बल्कि कानूनी प्रक्रिया की समझ को भी बढ़ावा मिलेगा ।

यह भी पढ़े : केदारनाथ धाम यात्रा में घोड़ा-खच्चर संचालकों द्वारा यात्रियों को ढोने से निर्माण सामग्री की आपूर्ति में बाधा

उन्होंने कहा इस पहल का उद्देश्य पारदर्शिता और न्याय तक पहुंच को बढ़ावा देना है, जिससे इच्छुक पक्षों और जनता को न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सुनवाई का अवलोकन कर सकेगे। लाइव स्ट्रीमिंग सेवा व्यक्तियों , कानूनी चिकित्सकों , शोधकर्ताओं और आम जनता को अदालत कक्ष में शारीरिक रूप से उपस्थित हुए बिना अदालत की कार्यवाही देखने का अवसर मिलेगा।

यह भी पढ़े :  केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग में डेंजर जोन से अतिक्रमण पर प्रशासन एक्शन मूड में


हालांकि रजिस्ट्रार जर्नल की ओर से जारी निदर्शो में  सभी हितधारकों को इस सुविधा का जिम्मेदारी से उपयोग करने और लाइव स्ट्रीमिंग के लिए स्थापित दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। अदालती कार्यवाही की अनधिकृत रिकॉर्डिंग या प्रसार सख्त वर्जित है और इसके कानूनी परिणाम हो सकते हैं।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.