शुरू हुआ चौथे चरण का मतदान; अखिलेश, ओवैसी, अधीर रंजन, गिरिराज का इम्तिहान

सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान प्रारंभ हो गया। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व तेलंगाना सहित 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश विधान सभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है।

May 13, 2024 - 07:43
शुरू हुआ चौथे चरण का मतदान; अखिलेश, ओवैसी, अधीर रंजन, गिरिराज का इम्तिहान
शुरू हुआ चौथे चरण का मतदान; अखिलेश, ओवैसी, अधीर रंजन, गिरिराज का इम्तिहान

नई दिल्ली : सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान प्रारंभ हो गया। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व तेलंगाना सहित 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश विधान सभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है।

चौथे चरण के चुनाव में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं उनमें समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। केंद्र सरकार में मंत्री गिरिराज सिंह बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से मैदान में हैं। नित्यानंद राय उजियारपुर से चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बेहरामपुर सीट से उम्मीदवार हैं।

महाराष्ट्र में पंकजा मुंडे बीड से चुनाव लड़ रही हैं। एआइएमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से चुनाव लड़ रहे हैं। आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष वाई एस शर्मिला कडप्पा लोक सभा सीट से अपना भाग्य आजमा रही हैं।

पश्चिम बंगाल में कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा मैदान में हैं।

चौथे चरण के इस मतदान में आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। बिहार की 5 लोकसभा सीटें, जम्मू एवं कश्मीर की 1 सीट, झारखंड की 4 सीट, मध्य प्रदेश की 8 सीटें भी चौथे चरण के मतदान में शामिल हैं।

वहीं महाराष्ट्र की 11 सीटों पर, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 8 लोकसभा सीटों पर भी चुनाव हो रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, चौथे चरण में मतदान के लिए गर्म मौसम की स्थिति के बारे में कोई महत्वपूर्ण चिंता की बात नहीं है। मौसम पूर्वानुमान से संकेत मिलता है कि मतदान वाले संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे तापमान रहने की संभावना है और इन इलाकों में लू जैसी स्थिति नहीं रहेगी। हालांकि, मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर पानी, शामियाना और पंखे सहित चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

अब तक, आम चुनाव 2024 के तीसरे चरण तक, 20 राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों के 283 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो गया है। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से 1717 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। चौथे चरण के लिए संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की औसत संख्या 18 है। चौथे चरण में 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 17.7 करोड़ से अधिक मतदाता हैं। इनमें 8.97 करोड़ पुरुष व 8.73 करोड़ महिला मतदाता हैं।

चौथे चरण के लिए 85 वर्ष से अधिक उम्र के 12.49 लाख से अधिक पंजीकृत और 19.99 लाख दिव्यांग मतदाता हैं, जिन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

कुल 4661 उड़न दस्ते, 4438 स्थैतिक निगरानी दल, 1710 वीडियो निगरानी दल और 934 वीडियो देखने वाली टीमें मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं।

सुरक्षा की बात की जाए तो कुल 1016 अंतरराज्यीय और 121 अंतर्राष्ट्रीय सीमा चौकियां शराब, ड्रग्स, नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ भारत अपडेट टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.