रवीना, जॉन, जैकलीन ने भीषण गर्मी में जानवरों के लिए साफ पानी रखने का किया आग्रह

गर्मी का मौसम न केवल इंसानों के लिए बल्कि पक्षियों और जानवरों के लिए भी प्रतिकूल हो सकता है। ऐसे में बॉलीवुड हस्तियों और एनिमल लवर्स जॉन अब्राहम, रवीना टंडन, प्रियामणि और जैकलीन फर्नांडीस सहित कई अन्य लोगों ने जानवरों के लिए साफ पानी रखने का आग्रह किया है।

Apr 27, 2024 - 16:46
रवीना, जॉन, जैकलीन ने भीषण गर्मी में जानवरों के लिए साफ पानी रखने का किया आग्रह
रवीना, जॉन, जैकलीन ने भीषण गर्मी में जानवरों के लिए साफ पानी रखने का किया आग्रह

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम न केवल इंसानों के लिए बल्कि पक्षियों और जानवरों के लिए भी प्रतिकूल हो सकता है। ऐसे में बॉलीवुड हस्तियों और एनिमल लवर्स जॉन अब्राहम, रवीना टंडन, प्रियामणि और जैकलीन फर्नांडीस सहित कई अन्य लोगों ने जानवरों के लिए साफ पानी रखने का आग्रह किया है। रवीना ने लोगों से गर्मी के मौसम में पक्षियों, कुत्तों और बिल्लियों के लिए ठंडा और साफ पानी रखने की अपील की। एक्ट्रेस ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, "गर्मियों के दौरान पक्षियों, कुत्तों और बिल्लियों को परेशानी होती है। मैं सभी से अनुरोध करती हूं कि कृपया अपने घर के बाहर या ऐसे स्थानों पर ठंडे, साफ पानी से भरे मिट्टी के बर्तन रखें जहां जानवर मौजूद हों। सस्ते मिट्टी के बर्तन पानी को ठंडा रखने में मदद करेंगे।'' जॉन ने कहा बढ़ते तापमान से डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक हो सकता है। इसके लिए वह जानवरों की मदद के लिए पानी रखते हैं। "बढ़ते तापमान के बीच, जानवरों को हीट स्ट्रोक और निर्जलीकरण से बचाने में मदद करना महत्वपूर्ण है। सरल, दयालु कार्य कर हम अपने पशु मित्रों को गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि मैं और मेरे दोस्त बगीचों और खिड़कियों, बालकनियों पर पानी के कटोरे रखते हैं।'' जॉन ने आईएएनएस से कहा, ''बढ़ते तापमान के बीच, जानवरों को हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करना जरूरी है। छोटा सा कदम उठाकर, हम इन्हें गर्मी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए मैं और मेरे दोस्त बगीचों, खिड़कियों, बालकनियों और छतों पर पानी भरकर रखते हैं।'' एक्टर ने जोर देकर कहा: "पानी को नियमित रूप से बदलना भी जरूरी है।" एक्ट्रेस प्रियामणि ने आईएएनएस से कहा, "इंसानों के विपरीत, कुत्ते हांफ कर खुद को ठंडा करते हैं। अधिक तापमान से उन्हें गर्मी का तनाव और मानसिक क्षति सहित शारीरिक तकलीफें आदि हो सकती हैं और यहां तक कि उनकी मौत भी हो सकती है।'' जैकलीन ने आईएएनएस से बात करते हुए कि वह सुनिश्चित करती हैं कि उनके पास जो जानवर हैं, हाइड्रेटेड रहें।" उन्होंने आगे कहा, "पक्षियों और जानवरों को फल खिलाना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह उन्हें रिहाइड्रेट में मदद करता है।" पेटा इंडिया में सेलिब्रिटी और जनसंपर्क के निदेशक सचिन बंगेरा ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में, इमरजेंसी हेल्पलाइन को हीट स्ट्रोक से पीड़ित पक्षियों और अन्य जानवरों के बारे में 110 से ज्यादा कॉल प्राप्त हुई। उन्होंने बाहर के सभी जानवरों पर नजर रखने और यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि उनके पास पर्याप्त पानी और आश्रय हो।

आईएएनएस पीके/एसकेपी



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Follow Bharat Update for breaking news and latest stories.