क्रोच पर्वत चोटी पर विराजमान कार्तिक स्वामी मंदिर में 101 जल कलश के साथ निकाली भव्य शोभायात्रा

जनपद रुद्रप्रयाग में आजकल अलग अलग जगहों पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। आपको बताते चलें कि रुद्रप्रयाग के तल्लानागपुर क्षेत्र के क्रोंच पर्वत चोटी पर विराजमान भगवान कार्तिक स्वामी के मन्दिर प्रांगण में 11 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान महायज्ञ का आयोजन किया चल रहा है।

Jun 15, 2024 - 06:33
क्रोच पर्वत चोटी पर विराजमान कार्तिक स्वामी मंदिर में 101 जल कलश के साथ निकाली भव्य शोभायात्रा
क्रोच पर्वत चोटी पर विराजमान कार्तिक स्वामी मंदिर में 101 जल कलश के साथ निकाली भव्य शोभायात्रा

रुद्रप्रयाग / सत्यपाल नेगी : जनपद रुद्रप्रयाग में आजकल अलग अलग जगहों पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।
आपको बताते चलें कि रुद्रप्रयाग के तल्लानागपुर क्षेत्र के क्रोंच पर्वत चोटी पर विराजमान भगवान कार्तिक स्वामी के मन्दिर प्रांगण में 11 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान महायज्ञ का आयोजन किया चल रहा है। 11 दिवसीय स्कंध पुराण कथा के दसवें दिन बीहड़ चट्टानों के बीच से 101 जल कलशों के साथ से भव्य यात्रा निकाली गई। जहाँ हजारों श्रद्धालुओं ने शामिल होकर पुण्य अर्जित किया। 

वही कल शनिवार को महायज्ञ का पूर्णाहुति के साथ समापन होगा। तथा भगवान कार्तिक स्वामी का प्रतीक चिह्न स्वारी ग्वांस गांव पहुंचकर जगत कल्याण के लिए तपस्यारत होगें।

आज भव्य जल कलश यात्रा सैकड़ों भक्तों की जयकारों के साथ कार्तिक स्वामी तीर्थ के लिए रवाना हुई।जल कलश यात्रा के कार्तिक स्वामी तीर्थ पहुंचने पर तीर्थ में पूर्व से मौजूद हजारों भक्तों ने पुष्प अक्षत्रों से जल कलश यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। जल कलश यात्रा ने भगवान कार्तिक मन्दिर की परिक्रमा करने के बाद प्रधान जल कलश से भगवान कार्तिक स्वामी व व्यास पीठ का अभिषेक किया गया। तथा शेष जल कलशों का जल भक्तों को प्रसाद स्वरूप वितरित किया गया। 

जल कलश यात्रा के पावन अवसर पर मुख्य कथावाचक वासुदेव थपलियाल द्वारा जल कलश यात्रा की महत्ता का विस्तृत से वर्णन किया गया। 

वहीं मंदिर समिति अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह नेगी ने कहा कि धार्मिक अनुष्ठान से क्षेत्र में समृद्धि व खुशहाली बनी रहती है।कहा कि इन ग्यारह दिनों में हजारों की संख्या में श्रद्घालु पहुंचे।जबकि कलश यात्रा में 10 हजार से अधिक भक्त कार्तिक स्वामी पहुंचे।



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com