Ind vs SA Final : बारिश के साये में भारत-साउथ अफ्रीका का फाइनल, दोनों टीमें बन सकती हैं संयुक्त विजेता

भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन किया और तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। फाइनल में भारतीय टीम का सामना साउथ अफ्रीका से 29 जून को भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे ब्रिजटाउन, बारबाडोस के मैदान पर होगा। दोनों ही टीमों ने अब तक टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया है और एक भी मैच नहीं हारा है। लेकिन फाइनल मैच में बारिश का खतरा मंडरा रहा है।

Jun 29, 2024 - 07:18
Ind vs SA Final : बारिश के साये में भारत-साउथ अफ्रीका का फाइनल, दोनों टीमें बन सकती हैं संयुक्त विजेता
बारिश के साये में भारत-साउथ अफ्रीका का फाइनल, दोनों टीमें बन सकती हैं संयुक्त विजेता

India vs South Africa Final T20 World Cup 2024: भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन किया और तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। फाइनल में भारतीय टीम का सामना साउथ अफ्रीका से 29 जून को भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे ब्रिजटाउन, बारबाडोस के मैदान पर होगा। दोनों ही टीमों ने अब तक टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया है और एक भी मैच नहीं हारा है। लेकिन फाइनल मैच में बारिश का खतरा मंडरा रहा है।

बारिश कर सकती है मजा किरकिरा

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिजटाउन, बारबाडोस में 29 जून को दिन में बारिश की संभावना 78% तक है। साथ में तेज हवाएं भी चल सकती हैं और बादल घिरे रहने की उम्मीद है। वहीं रात में बारिश की संभावना 87% है। फाइनल मैच के लिए 30 जून रिजर्व डे रखा गया है, लेकिन इस दिन भी बारिश का खतरा बना हुआ है और यह क्रिकेट फैंस का मजा किरकिरा कर सकता है। 30 जून को बारिश की संभावना 61% और रात में 49% तक है। ऐसे में रिजर्व डे पर भी मैच होने की संभावना कम ही नजर आ रही है।

यह भी पढ़े : भारत ने इंग्लैंड को हराकर टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई

दोनों टीमें बन सकती हैं विजेता

ICC ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले फाइनल मैच के लिए 30 जून का दिन रिजर्व डे रखा है। पहले तो 29 जून को मैच कराने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। अगर किसी तरह मैच नहीं होता है, तो फिर उसे रिजर्व डे पर खेला जाएगा। रिजर्व डे पर मैच वहीं से शुरू होगा जहां 29 जून को रुका था। अगर रिजर्व डे पर भी मैच बारिश या किसी अन्य कारण से नहीं हो पाता है, तो फिर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

भारतीय टीम ने एक बार जीता है खिताब

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में लगातार 7 मैच जीते हैं। इससे पहले किसी भी टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में टीम इंडिया ने इतने मैच नहीं जीते थे। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 और 2014 के फाइनल में भी जगह बनाई थी। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था।

ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग XI:

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान),विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे , हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह

साउथ अफ्रीका की टीम: रीजा हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नार्किया तबरैज शम्सी



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

BaluSingh Rajpurohit बालूसिंह राजपुरोहित को डिजिटल मीडिया/डिजिटल स्ट्रैटिजिस्ट में पाँच साल से ज्‍यादा समय का अनुभव है। वो इस समय bharatupdatenews.com में बतौर सोशल मीडिया हेड के तौर पर कार्यरत हैं।