नैनीताल में जिला प्रशासन ने अवैध गेस्ट हाउस को किया सील 

उत्तराखंड के नैनीताल में पर्यटकों के स्टे को धोखाघड़ी मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन हररोज अवैध और गैरकानूनी तरह से चल रहे गैस्ट हाउसों को सील कर रहा है। आज भी अयारपाटा क्षेत्र में होमस्टे और होटल के चालान, नोटिस और सील करने की कार्यवाही की गई। 

May 20, 2024 - 06:34
नैनीताल में जिला प्रशासन ने अवैध गेस्ट हाउस को किया सील 
नैनीताल में जिला प्रशासन ने अवैध गेस्ट हाउस को किया सील 

नैनीताल / भुवन सिंह ठठोला : उत्तराखंड के नैनीताल में पर्यटकों के स्टे को धोखाघड़ी मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन हररोज अवैध और गैरकानूनी तरह से चल रहे गैस्ट हाउसों को सील कर रहा है। आज भी अयारपाटा क्षेत्र में होमस्टे और होटल के चालान, नोटिस और सील करने की कार्यवाही की गई। 

नैनीताल में इनदिनों पर्यटक सीजन जोरों पर है और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग कुकुरमुत्ते की तरह जगह जगह दिखने लगे हैं। ये लोग घरों के कमरों को पर्यटकों को रात गुजारने के लिए देकर बड़ा किराया वसूल रहे हैं। बिना पंजीकरण वाले इन प्रतिष्ठानों में पर्यटकों से ठीक से आई.डी.तक नहीं ली जा रही है और इन अवैध होटलों और गैस्ट हाउसों में सी.सी.टी.वी.तक नहीं लगे हैं।

यह भी पढ़े : रुद्रप्रयाग के जंगलों में फिर भड़कने लगी आग

आए दिन ऐसे अवैध व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से शिकायतें आती रहती है। नैनीताल होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन समेत कई सामाजिक संगठनों ने इन असंवैधानिक गतिविधियों का वीरोध किया है। एस.डी.एम.प्रमोद कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशों पर समितियां बनाकर सर्वे किया गया।

सर्वे में अनियमितता वाले होटलों के खिलाफ अब सीलिंग की कार्यवाही की जा रही है। बताया कि ये इसलिए किया जा रहा है कि पर्यटकों के साथ धोखाघड़ी को रोका जा सके और सरकार के नियमों का पालन भी हो। इस दौरान पर्यटन और नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी अतुल भंडारी, लोक निर्माण विभाग, जिला विकास प्राधिकरण, फूड सेफ्टी विभाग, पी.आर.डी.व अन्य जिम्मेदार लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : श्री केदारनाथ यात्रा मार्ग में जाम में फंसे यात्रियों की जिला प्रशासन कर रहा मदद



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

Bharat Update Bharat Update is a platform where you find comprehensive coverage and up-to-the-minute news, feature stories and videos across multiple platform. Email: digital@bharatupdatenews.com