राजस्थान में भीषण गर्मी से 8 लोगों की मौत, 48.8 डिग्री तापमान के साथ बाड़मेर देश में सबसे गर्म

राजस्थान में तपती गर्मी का प्रकोप जारी है। चार जिलों - बाड़मेर, बालोतरा, जालौर और भीलवाड़ा में लू लगने से आठ लोगों की मौत हो गई है। इन जिलों सहित राज्य के कई इलाकों में तापमान 46 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। गुरुवार को बाड़मेर में 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा।

May 24, 2024 - 06:27
राजस्थान में भीषण गर्मी से 8 लोगों की मौत, 48.8 डिग्री तापमान के साथ बाड़मेर देश में सबसे गर्म
राजस्थान में भीषण गर्मी से 8 लोगों की मौत, 48.8 डिग्री तापमान के साथ बाड़मेर देश में सबसे गर्म

जयपुर : राजस्थान में तपती गर्मी का प्रकोप जारी है। चार जिलों - बाड़मेर, बालोतरा, जालौर और भीलवाड़ा में लू लगने से आठ लोगों की मौत हो गई है। इन जिलों सहित राज्य के कई इलाकों में तापमान 46 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। गुरुवार को बाड़मेर में 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा।

गर्मी का बढ़ता प्रकोप:

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को राजस्थान के सात शहरों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि अगले दो दिनों में गर्मी और भी बढ़ सकती है, 28 मई के बाद ही तापमान में थोड़ी कमी आने का अनुमान है।

बालोतरा में दो लोगों की मौत:

बालोतरा में भीषण गर्मी के कारण दो लोगों की जान चली गई। 55 वर्षीय मूलाराम खेत में काम कर रहे थे, जब तेज गर्मी से उनकी तबीयत बिगड़ गई। परिजन उन्हें अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वहीं, 22 वर्षीय मंटू नाम का युवक भी लू का शिकार हो गया। वह एक रिफाइनरी कंपनी में काम करता था और बीमार होने पर उसे नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

बाड़मेर में भी एक मौत:

बाड़मेर में भी लू लगने से 35 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई।

भीलवाड़ा और जालौर में भी मौतें:

भीषण गर्मी के कारण भीलवाड़ा और जालौर जिलों से भी मौतों की खबरें हैं।

राजस्थान के अन्य इलाकों का तापमान:

बाड़मेर के बाद फलौदी में गुरुवार को 48.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इसके बाद फतेहपुर (47.6), जैसलमेर (47.5), जोधपुर (47.4), जालौर (47.3), कोटा (47.2), चूरू (47), डूंगरपुर (46.8), चित्तौड़गढ़ (45.5) और जयपुर (44) में भी गर्मी का सितम रहा।

रेड अलर्ट जारी:

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े : Lok Sabha Election 2024: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का दिल्ली दौरा



BharatUpdateNews.Com पर देश की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. राष्ट्रीय और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

(Follow Bharat Update on GOOGLE NEWS and never miss an update!)

BaluSingh Rajpurohit बालूसिंह राजपुरोहित को डिजिटल मीडिया/डिजिटल स्ट्रैटिजिस्ट में पाँच साल से ज्‍यादा समय का अनुभव है। वो इस समय bharatupdatenews.com में बतौर सोशल मीडिया हेड के तौर पर कार्यरत हैं।